1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. digital india online transaction increased by 80 percent in coronavirus pandemic lockdown period report says learn details rjv

Digital India: कोरोना काल में 80 प्रतिशत बढ़ा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, ये रही वजह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Digital Payment grow during Corona Lockdown
Digital Payment grow during Corona Lockdown
fb

Digital Payment, Corona Lockdown: साल 2020 में कोरोनावायरस महामारी की वजह से लगाये गए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से साल 2019 के मुकाबले ऑनलाइन लेनदेन में 80 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है. खासकर छोटे शहरों में यह बदलाव अधिक देखा गया है, जहां ज्यादातर व्यवसायियों से लेकर खरीददारों तक ने डिजिटल पेमेंट को अपनाया है.

देश में ऑनलाइन माध्यम से लेन-देन 2020 में 80 प्रतिशत बढ़ा. इसका एक प्रमुख कारण छोटे एवं मझोले शहरों मे तेजी से भुगतान के लिये डिजिटल माध्यमों को अपनाया जाना है. वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी रेजरपे ने एक रिपोर्ट में यह कहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल के जरिये तुंरत भुगतान की सुविधा यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिये लेनदेन ने 2020 में 120 प्रतिशत की वृद्धि के साथ कार्ड, नेटबैंकिंग और मोबाइल बटुए को पीछे छोड़ दिया. यह विशेष रूप से छोटे एवं मझोले शहरों (टियर 2 और 3) के लिए भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया.

डिजिटल लेन-देन की सुविधा उपलब्ध कराने वाली रेजरपे ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शुरू में उसके माध्यम से डिजिटल भुगतान में 30 प्रतिशत की गिरावट आयी थी. लेकिन बाद में 70 दिन के पहले लॉकडाउन के बाद डिजिटल भुगतान में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. रिपोर्ट के अनुसार 2019 के मुकाबले 2020 में ऑनलाइन लेन-देन में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह बताता है कि भारीय संख्या में ग्राहकों और कंपनियों ने डिजिटल भुगतान के माध्यम को अपनाया.

डिजिटल भुगतान में वृद्धि अंतिम छह महीने में तेजी से हुई जब कुछ क्षेत्रों की कंपनियों में धीरे-धीरे पुनरुद्धार दिखने शुरू हुए. डिजिटल भुगतान 2020 में जुलाई-दिसंबर के दौरान पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 73 प्रतिशत बढ़ा.

(इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें