1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. cyber crime pattern know how cyber crime became region specific in india delhi bihar jharkhand up rajasthan haryana maharashtra cyber crime news abk

Cyber Crime Pattern: भारत में हर जगह ठगी का अलग तरीका, दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डाटा से खुला राज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में हर जगह ठगी का अलग तरीका, दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डाटा से खुला राज
भारत में हर जगह ठगी का अलग तरीका, दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डाटा से खुला राज
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Cyber Crime News: इस साल कोरोना वायरस के कारण दुनिया और भारत में मार्केट पर निगेटिव असर पड़ा है. काफी वक्त तक इंफ्रास्ट्राक्चर समेत तमाम सेक्टर्स को निगेटिव ग्रोथ में रहना पड़ा. इस दौरान साइबर क्राइम के मामले में लगातार इजाफा होता गया है. दुनिया के अलावा भारत में भी कोरोना संकट के बीच साइबर क्राइम के मामले बढ़े हैं. इसी बीच दिल्ली पुलिस ने साइबर क्राइम से जुड़े डेटा को शेयर किया है. इससे पता चलता है कि देश के अलग हिस्से में साइबर क्राइम के अलग पैटर्न सामने आते हैं.

दिल्ली पुलिस के डाटा में क्या है खास?

  • OlX, Justdial से ठगी के मामले हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश से जुड़े हैं.

  • झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में KYC सत्यापन, SIM अपग्रेडेशन, UPI हैकिंग से जुड़े धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं.

  • उत्तरी राजस्थान और दक्षिण बिहार में नकली वेबसाइट के जरिए ठगी की जाती है.

  • नकली वेबसाइट सरकारी योजनाओं, ई-कॉमर्स और पब्लिक सर्विसेज की बनाई जाती है.

  • NCR (गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, ट्रांस युमना) में नौकरी, लोन, बीमा के नाम पर धोखाधड़ी के ज्यादा मामले हैं.

  • NCR में फर्जी कॉल सेंटर्स के जरिए लगातार ठगी के मामले सामने आ रहे हैं.

  • पश्चिमी-मध्य यूपी, हरियाणा के मेवात में फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल से ठगी होती है.

  • साल्ट लेक (कोलकाता), नवी मुंबई, जयपुर, नोएडा, गुरुग्राम, वेस्ट और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में फ्रॉड कॉल सेंटर्स से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है.

फर्जी कॉल सेंटर्स के जरिए लाखों की ठगी

पुलिस के मुताबिक फर्जी कॉल सेंटर्स से माइक्रोसॉफ्ट, Apple, HP, L&T जैसी कंपनियों को टेक सपोर्ट देने की बात कही जाती है. इसके बाद शिकार को झांसे में लेकर ठगी को अंजाम दिया जाता है. यहां तक कि टैक्स कानून के उल्लंघन, इमिग्रेशन से जुड़े मामलों से जबरदस्ती रुपए वसूले जाते हैं. पुलिस की लगातार कार्रवाई के बावजूद साइबर ठगी के लगातार नए तरीके और मामले सामने आ रहे हैं.

डीपफेक टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया

डिजिटल दौर में साइबर ठगों ने सोशल मीडिया से शिकार बनाना शुरू कर दिया है. इस साल फोटोज और वीडियोज को एडिट करके ठगी के मामले लगातार बढ़े हैं. आपत्तिजनक तस्वीर और वीडियो में लोगों की शक्ल लगाने के लिए डीपफेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. साइबर क्राइम बढ़ने का ट्रेंड भारत और दुनिया के दूसरे देशों में भी दिखा है. दुनियाभर के साथ ही भारत में भी फिशिंग स्कैम में मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब, दिल्ली पुलिस के डाटा ने साइबर ठगी के पैटर्न को सामने रखा है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें