1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. coronavirus outbreak impact google microsoft cisco offering free software to work from home

Coronavirus Update: गूगल, माइक्रोसॉफ्ट सहित ये बड़ी कंपनियां घर से काम करने के लिए बांट रहीं मुफ्त सॉफ्टवेयर

By Rajeev Kumar
Updated Date
symbolic image
symbolic image
social media

CoronaVirus Outbreak Tech Companies encourage Work from Home: कोरोनावायरस धीरे-धीरे दुनिया के कई देशों में खतरनाक तरीके से पैर पसारता जा रहा है. अभी तक इस वायरस से प्रभावित होने के दुनिया भर से 90,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और वैश्विक स्तर पर इससे होनेवाली मौत का आंकड़ा 3,200 को पार कर चुका है. ऐसे में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, ट्विटर, सिस्को सहित कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने इस घातक वायरस के संक्रमण से अपने कर्मचारियों को बचाने के लिए उन्हें घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया है. कंपनी का मानना है कि घर में रहने से लोग इस संक्रमण से बच सकते हैं.

ट्विटर (Twitter) ने दुनियाभर में अपने 5000 कर्मियों को घर से काम करने के लिए कहा है. कंपनी ने हांगकांग, जापान और दक्षिण कोरिया में अपने कर्मियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अपने कर्मियों पर गैर-जरूरी यात्रा करने पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है. प्लेटफॉर्म ने कहा कि अमेरिका में कंपनी के कार्यालय ऐसे कर्मियों के लिए खुले रहेंगे, जिन्हें कार्यालय जाना जरूरी लग रहा है.

बताते चलें कि कोरोनावायरस (COVID-19) नामक यह बीमारी चीन में वुहान से शुरू हुई थी और अब तक यह संक्रमण अमेरिका, यूरोप, भारत, दक्षिण कोरिया और कई अन्य देशों के विभिन्न भागों तक पहुंच चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें, तो यह संक्रमण फ्लू की तरह फैलता है, ऐसे में कंपनियां कोशिश कर रही हैं कि उनके कर्मचारी फिजिकल मीटिंग्स से बचें और इसके लिए गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को अपने कर्मचारियों को संचार उपकरण मुफ्त में दे रही हैं.

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) ने इस बात की घोषणा की है कि कंपनी दुनिया भर के सभी G Suite ग्राहकों के लिए Hangouts Meet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमताओं का मुफ्त एक्सेस देगी. यह मुफ्त एक्सेस इस हफ्ते से शुरू हो जाएगा और 1 जुलाई तक बिना किसी शुल्क के उपलब्ध होगा. गूगल हैंगआउट मीट के जरिये कर्मचारी घर बैठे मीटिंग में भाग ले सकेंगे. इसमें प्रति कॉल 250 कर्मचारी एक साथ भाग ले सकेंगे. इसके अलावा, इसमें एक डोमेन के अंदर 1,00,000 व्यूअर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग हो सकेगी. यहां तक की मीटिंग को रिकॉर्ड किया जा सकेगा और गूगल ड्राइव पर सेव भी किया जा सकेगा.

गूगल (Google) की तरह ही माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भी अपने Teams प्लेटफॉर्म का एक्सेस सभी को छह महीनों के लिए मुफ्त देने की घोषणा की है. इससे यूजर्स इंटरनेट के जरिये अपनी कंपनियों, स्कूलों और कॉलेजों से घर बैठे जुड़ सकते हैं.

सिस्को (Cicco) ने भी इसी तरह का कदम उठाया है और अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल Webex के फ्री एक्सेस की घोषणा की है. यह मुफ्त सुविधा उन सभी देशों के लिए की है, जहां यह उपलब्ध है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें