1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. ces 2021 samsung new technology to ces 2021 samsung new technology to help get rid of repeated battery changing solar cell remote control launch know details here rjv

CES 2021: सैमसंग की यह तकनीक बार बार रिमोट की बैटरी बदलने से दिलाएगी छुटकारा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CES 2021 Samsung Solar Cell Remote Control
CES 2021 Samsung Solar Cell Remote Control
fb

CES 2021, Samsung, Solar Cell Remote Control: अगर आप भी अपने टेलीविजन के रिमोट की बैटरी बार बार बदलने से परेशान हो गए हैं, तो सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स आपके लिए अच्छी खबर लाया है. लॉस वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2021) में दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने एक ऐसा रिमोट पेश किया है, जो सोलर एनर्जी यानी सौर ऊर्जा से चलेगा.

सैमसंग के सोलर सेल रिमोट कंट्रोल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह खिड़की-दरवाजों से घर के अंदर आने वाली सूरज की रोशनी से ही चार्ज हो जाएगा. इससे बैटरी बदलने के झंझट से तो मुक्ति मिल ही जाएगी, साथ ही प्रदूषण पर भी लगाम लगेगी. कंपनी का दावा है कि इस रिमोट में कुल 31 प्रतिशत प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है, जिनमें 24 प्रतिशत प्लास्टिक रिसाइकल प्लास्टिक से बना है.

आमतौर पर रिमोट की बैटरी समय समय पर बदलनी पड़ती है. रिमोट ठीक तरह से काम करे इसके लिए नयी बैटरी ही विकल्प होती है. इससे एक तो खर्च बढ़ता है और दूसरा कचरा इकट्ठा होता है. ऐसे में सैमसंग ने अपनी 'गोइंग ग्रीन' योजना के तहत सौर रिमोट के निर्माण की घोषणा की है. नये टीवी रिमोट का नाम 'सोलर सेल रिमोट कंट्रोल' बताया जा रहा है. इसमें एक छोटा सौर पैनल लगाया गया है, जो घर के अंदर-बाहर मौजूद सौर ऊर्जा से चार्ज हो सकेगा. कंपनी के इस नये रिमोट से हर साल 1.4 करोड़ बैटरी से उत्पन्न कचरे को रोकने में मदद मिलेगी.

Samsung Electronics ने कहां है कि वह अपनी ईको-फ्रेंडली योजना का विस्तार करते हुए 2021 में लॉन्च होने वाले ज्यादातर टेलीविजन सेट के लिए प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल करके इस्तेमाल करेगी. इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस साल लॉन्च होने वाले सैमसंग टीवी के साथ ग्राहकों को सोलर रिमोट दिया जा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें