1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. cbse results 2020 what is digilocker know how to get online result and digital marksheet from digilocker cbse 12th results 2020

CBSE Results 2020: DigiLocker से ऐसे पायें अपनी डिजिटल मार्कशीट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Results 2020, DigiLocker
CBSE Results 2020, DigiLocker
file photo

CBSE Results 2020, DigiLocker: सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को ऑनलाइन रिजल्ट और मार्क्सशीट अपने डिजीलॉकर में पाने की सुविधा दी है. 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट से पहले सीबीएसई बोर्ड ने यह पहल की है.

बोर्ड की ओर से छात्रों को रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज भेजा जा रहा है. बोर्ड की ओर से भेजे गए लिंक पर छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके तहत घर बैठे सभी सर्टिफिकेट छात्रों को मिलेंगे.

सीबीएसई की ओर से यह कहा गया है कि छात्र डिजीलॉकर के माध्यम से सीबीएसई परीक्षाओं का डिजिटल माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, फेल छात्र और जो छात्र इम्प्रूवमेंट और एडिशनल विषय के लिए शामिल हुए हैं, उन्हें माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन नहीं करना है.

डिजीलॉकर के लिए छात्रों को बोर्ड की ओर से भेजे गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना है. डिजीलॉकर से छात्रों को सुविधा यह होगी कि उन्हें किसी भी परीक्षा या काउंसलिंग में हार्ड कॉपी लेकर जाने से बच सकते हैं.

बता दें कि CBSE ने छात्रों को फोन पर SMS भेजकर अपनी मार्कशीट के लिए डिजीलॉकर डाउनलोड करने को कहा है. इस SMS में डिजीलॉकर को डाउनलोड करने का लिंक भी दिया गया है. अगर छात्र डिजीलॉकर को डाउनलोड नहीं करना चाहते तो वह digilocker.gov.in वेबसाईट पर भी रिजल्ट देख सकते हैं.

DigiLocker क्या है?

डिजीलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है. इसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल डॉक्यूमेंट वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल डॉक्यूमेंट तक पहुंच प्रदान करके नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण करना है.

डिजीलॉकर से ऐसे पाएं डिजिटल मार्कशीट

  • Digilocker.gov.in पर जायें या अपने स्मार्टफोन पर ऐप डाउनलोड करें. (ऐप डाउनलोड करना जरूरी नहीं है. छात्र ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं)

  • लॉगिन करने के लिए CBSE बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें.

  • आपके लिए एक OTP भेजा जाएगा.

  • अपने DigiLocker खाते में प्रवेश करने के लिए इसका उपयोग करें.

  • एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो सिस्टम छात्रों को सुरक्षा पिन के लिए संकेत देगा.

  • छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र डैशबोर्ड पर दस्तावेजों की सूची से अपनी सीबीएसई डिजिटल मार्क शीट की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें