1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. car bike mobile phone equipment price hike from 1 april 2021 rjv

ALERT: कल से महंगे हो जाएंगे ये इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स; दोपहिया और चार पहिया वाहन की भी बढ़ेंगी कीमतें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
car bike mobile equipment price hike news
car bike mobile equipment price hike news
fb

1 अप्रैल को या उसके बाद कोई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट या वाहन खरीदने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी. दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के आम बजट में घोषणा की थी कि लोकल मोबाइल पार्ट्स, मोबाइल चार्जर, अडैप्टर, हेडफोन और गैजेट्स की बैटरी पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाई जाएगी. ऐसे में इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

दोपहिया और चार पहिया वाहनों की बात करें, तो 1 अप्रैल से मारुति (Maruti Suzuki), रेनॉ (Renault), निसान (Nissan India), हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp), होंडा (Honda Motorcycle & Scooter India) की गाड़ियां महंगी होने वाली हैं. बता दें कि बजट 2021 में सरकार ने कई आइटम्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की बात कही है. ऐसा होने से सरकार 20,000 करोड़ से 21,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व हासिल कर सकती है.

कितने महंगे हो जाएंगे फोन?

इंपोर्ट ड्यूटी के बढ़ने से बजट फोन्स की कीमतें 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक बढ़ सकती हैं. इसका ग्राहकों की जेब पर ज्यादा असर तो नहीं होगा, लेकिन मिड रेंज और प्रीमियम स्मार्टफोन्स की कीमत में ज्यादा अंतर देखने को मिल सकता है.

कितने महंगे हों जाएंगे फोर-व्हीलर, टू-व्हीलर?

हीरो मोटोकॉर्प ने कुछ माह पहले BS6 इंजन के साथ अपनी नयी बाइक्स उतारे थे. तब कंपनी ने इनकी कीमतों में इजाफा किया था. अब इंपोर्ट ड्यूटी के 1 अप्रैल से बढ़ने के कारण हीरो मोटोकॉर्प अपनी बाइक्स की कीमतों में इजाफा करने वाली है. वहीं, होंडा मोटरसाइकल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया ने भी अपने टू-व्हीलर्स की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है. मारुति, रेनॉ और निसान ने भी अपनी कार की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है. मारुति की गाड़ियां 3 से 5% तक महंगी हो सकती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें