1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. apple iphone photo video leak apple pays multi million dollars to girl student whose explicit photos and videos were leaked on facebook due to fault of iphone service centre technicians now understand the whole matter rjv

Smartphone को सर्विस सेंटर में देने से पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर, आपकी आंखें खुल जाएंगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
apple iphone girl photo leak case
apple iphone girl photo leak case
fb pic (symbolic)

iPhone बनाने वाली कंपनी Apple ने एक छात्रा को लाखों डॉलर का जुर्माना अदा किया है. दरअसल इस कॉलेज स्टूडेंट ने ऐपल के सर्विस सेंटर (Apple service centre) पर अपना आईफोन रिपेयर (iPhone repair) करने के लिए दिया था. वहां काम करने वाले दो टेक्नीशियंस ने उसके आपत्तिजनक फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर लीक कर दिये.

यह मामला कैलिफोर्निया के एक ऐपल सर्विस सेंटर का है, जिसके संचालन का जिम्मा पेगाट्रॉन (apple pegatron scandal) के पास है. सोशल मीडिया पर लड़की की अश्लील तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किये जाने के मामले में ऐपल को लाखों डॉलर का जुर्माना अदा करना पड़ा है.

क्या है पूरा मामला?

ऐपल सर्विस सेंटर से प्राइवेसी का गंभीर उल्लंघन 2016 में हुआ था जब ओरेगन में एक यूनिवर्सिटी की 21 वर्षीया स्टूडेंट ने अपना टूटा हुआ आईफोन रिपेयर के लिए ऐपल को भेजा था. जैसे ही फोन ठीक किया जा रहा था, दो टेक्नीशियन्स ने स्टूडेंट के फोन में मौजूद उसके कपड़े उतारते हुए 10 फोटो और एक सेक्स वीडियो उसके फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट कर दी. स्टूडेंट को जब उसके दोस्तों ने इस पोस्ट के बारे में बताया, तब उसने इन तस्वीरों और वीडियो को हटा दिया.

मल्टी-मिलियन डॉलर कंपेनसेशन

ऐपल के सर्विस सेंटर के दो अधिकारियों की गलती से कंपनी को करोड़ों रुपये की चपत लगी है. 'द टेलीग्राफ' में छपी खबर में बताया गया है कि कानूनी फाइलिंग के अनुसार, इस सेटलमेंट की वास्तविक राशि का खुलासा नहीं किया गया है. हालाकि इसे 'मल्टी-मिलियन डॉलर' राशि के रूप में बताया जा रहा है. खबर के मुताबिक, पीड़िता ने हर्जाने के रूप में 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मांग की थी. पीड़िता ने बताया कि घटना के परिणामस्वरूप उसको गंभीर भावनात्मक संकट से गुजरना पड़ा और मुआवजे की राशि के साथ समझौते पर सहमति हुई थी.

दोषी कर्मचारियों की छुट्टी

आईफोन सर्विस सेंटर की इस घटना के बाद कि ऐपल द्वारा विस्तृत जांच की गई, जिसके बाद दोषी पाये गए दोनों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है. ऐपल को पेगाट्रॉन द्वारा निबटान के लिए प्रतिपूर्ति भी की गई है. मीडिया में आयी खबरों की मानें, तो पेगाट्रॉन और उसके बीमाकर्ताओं, जिन्होंने बिल का भुगतान करने से इनकार कर दिया था, उन्होंने अब इस मामले को आपसी स्तर पर सुलझा लिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें