1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. aatmanirbhar bharat varanasi based tech innovator shyam chaurasia made smart defence helmet for army soldiers deployed at borders fires at enemy says vande mataram on seeing pm modi picture get complete information here rjv

Smart Helmet सीमा पर जवानों को करेगा अलर्ट, दुश्मन पर चलाएगा गोलियां, PM मोदी की तस्वीर देख बोलता है वंदे मातरम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) के युवा इनोवेटर श्याम चौरसिया (Shyam Chaurasia) ने भारतीय सैनिकों (Indian Soldiers) की सुरक्षा के लिए एक खास हेलमेट (Helmet) बनाया है, जो सीमाओं (Border) पर उनकी रक्षा करेगा. उन्होंने इस हेलमेट को स्मार्ट डिफेंस हेलमेट (Smart Defence Helmet) नाम दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Varanasi based innovator Shyam Chaurasia develops Smart Defence Helmet
Varanasi based innovator Shyam Chaurasia develops Smart Defence Helmet
fb

Aatmanirbhar Bharat, Tech Innovation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) के युवा इनोवेटर श्याम चौरसिया (Shyam Chaurasia) ने भारतीय सैनिकों (Indian Soldiers) की सुरक्षा के लिए एक खास हेलमेट (Helmet) बनाया है, जो सीमाओं (Border) पर उनकी रक्षा करेगा. उन्होंने इस हेलमेट को स्मार्ट डिफेंस हेलमेट (Smart Defence Helmet) नाम दिया है.

स्मार्ट डिफेंस हेलमेट की खूबियों की बात करें, तो यह जवानों को घुसपैठियों के प्रति अलर्ट (Alert) करेगी और जरूरत पड़ने पर फायरिंग करने में भी पूरी तरह से सक्षम होगी. इसके साथ ही खास बात ये है कि यह हेलमेट पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की तस्वीर देखते ही वंदे मातरम भी बोलेगा. यह स्मार्ट हेलमेट बिजली के अलावा सोलर पावर (Solar Power) से भी चलता है.

Smart Defence Helmet को तैयार करनेवाले श्याम चौरसिया बताते हैं कि उन्हें यह स्मार्ट हेलमेट (Smart Helmet) बनाने में दो महीने लगे. वह कहते हैं कि कई बार घुसपैठिये देश की सीमा में घुसने की कोशिश करते हैं. घुसपैठियों के बॉर्डर में घुसते ही यह हेलमेट सैनिकों को अलर्ट कर देगा. इस स्मार्ट हेलमेट में रिमोट ट्रिगर भी दिया गया है, जिससे जरूरत पड़ने पर फायरिंग की जा सकती है. श्याम बताते हैं कि कई बार हमारे जवान गलती से दुश्मन देश की सीमा में चले जाते हैं. ऐसे में यह हेलमेट अहम भूमिका निभाएगा, ताकि किसी जवान को बुरे हालातों का सामना न करना पड़े.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के युवा इनोवेटर श्याम चौरसिया ऐसे आविष्कार करने के लिए मशहूर हैं. इससे पहले उन्होंने स्मार्ट जूते (Smart Shoes) बनाये थे. इसकी खासियत है कि जरूरत पड़ने पर इनसे दुश्मनों पर गोलियां चलायी जा सकती हैं. इसके साथ ही, जूते में ऐसे सेंसर भी लगाये गए हैं, जिनसे दुश्मनों की आहट पहले ही मिल जाती है. इससे हमारे जवान सतर्क होकर समय रहते ही दुश्मन पर कार्रवाई कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें