1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. aarogya setu new feature to now include vaccination status update otp cowin know details here rjv

Aarogya Setu ऐप पर आया वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेट करने का फीचर, क्या है इसका फायदा? पढ़ें डीटेल्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aarogya Setu New Feature
Aarogya Setu New Feature
aarogya setu

Aarogya Setu New Feature: कोरोना काल (Corona Pandemic) में भारत सरकार (Govt of India) द्वारा लॉन्च किये गए आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu app) पर एक नया अपडेट आया है. अगर आपको वैक्सीन की एक या दोनों डोज लग गई हैं, तो आप आरोग्य सेतु ऐप पर इसके स्टेटस को खुद ही अपडेट कर सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप को पिछले साल लॉकडाउन (lockdown) के दौरान कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग (contact tracing) के लिए लाया गया था. वैक्सीनेशन की स्थिति (vaccination status) को अपडेट करने के लिए अनुमति के साथ ऐप उन लोगों के लिए होम पेज पर एक ब्लू शील्ड दिखाएगा, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है.

अब कोई भी व्यक्ति अपने टीकाकरण की स्थिति के बारे में खुद ही स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप पर जानकारी को अपडेट कर सकता है. सरकार के मुताबिक, इससे यात्रा उद्देश्य के लिए टीकाकरण की स्थिति के बारे में जांच करने में आसानी होगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि आरोग्य सेतु ऐप के सभी उपयोगकर्ताओं को 'टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करें' का विकल्प मिलेगा. मंत्रालय ने कहा कि जिन उपयोगकर्ताओं को टीके की पहली खुराक लगी है, उन्हें ऐप पर नीले रंग का एक निशान दिखाई देगा, जबकि दोनों खुराक ले चुके उपयोगकर्ताओं को 14 दिनों के बाद नीले रंग के दो निशान (डबल टिक) नजर आयेंगे. इसके लिए उपयोगकर्ताओं को स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें