1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. aadhaar uidai how to get aadhaar updates uidaigovin email or mobile phone verification know process

Aadhar/UIDAI News : ईमेल और मोबाइल नंबर का कराए ऑनलाइन वैरिफिकेशन, जानें तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhar in news
Aadhar in news
Twitter

अब आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफिकेशन करान पहले से भी आसान हो गया है. ग्राहक अब www.uidai.gov.in पर जाकर तुरंत दोनों का वैरिफिकेशन करा सकते हैं. यूआइडीएआइ के अनुसार इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

जी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार यूआइडीएआइ के वेबसाइट पर वेरिफाई ऑप्शन के सामने क्लिक करें. वेरिफाई पेज खुलने पर 12 नंबर का आधार दर्ज करें. उसके बाद ईमेल और मोबाइल नंबर डालें, फिर ओटीपी वैरिफिकेशन कराके ईमेल और मोबाइल नंबर वेरिफाई कर लें. आधार कार्ड से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इससे पहले यूआईडीएआई ने बताया कि बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बनाने का नियम लागू किया है. हालांकि यह कार्ड अस्थाई होगा. इसमें किसी गारेंटर के माध्यम से कार्ड बनाया जा सकता है. कार्ड बनने के कुछ दिन बाद तक डॉक्यूमेंट जमा करना अनिवार्य होगा.

पता बदलवाना आसान- आधार कार्ड से पता बदलवाना अब आसान हो गया है. अब आधार कार्ड में आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए भी पता बदलवा सकते हैं. यूआईडीएआई ने अपने नये नियमों में इसकी सुविधा दी है.

इससे पहले, सिर्फ आधार में परमानेंट पता के जरिए ही बदला जा सकता था. यूआईडीएआई के नियम के अनुसार अब यूजर्स अपना एड्रेस रेंट एग्रीमेंट कागज से भी बदलवा सकता है. यूआईडीएआई के इस नियम से करोड़ों शहरी लोगों को फायदा होगा, जिससे अब वो अस्थाई पता भी आधार पर जुड़ा सकते हैं.

आधार अपडेट हिस्ट्री ऐसे करें चेक- बता दें कि आधार कार्डधारक को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक सेक्शन खुलेगा. जिसके बाद यूजर्स को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालते ही आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री देख सकेंगे.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें