1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. aadhaar uidai how to get aadhaar update history how to check aadhaar update history how to get details of aadhaar updation aadhaar data

Aadhaar Update: आधार कार्ड में कब क्या बदला है, ऑनलाइन मिलेगी हर जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
aadhaar card news
aadhaar card news
uidai

How to get Aadhaar Update History, UIDAI, Aadhaar: हमारे देश में आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर मान्यता मिली है. आज आधार कार्ड हम सब की ऐसी जरूरत बनता जा रहा है, जिसके बिना हमारे कई सारे काम संभव नहीं हो सकता है. देश के अंदर कई सेवाओं की सुवाधा पाने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक हो गया है. इसे जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई की तरफ से दी गई मान्यता के आधार पर इसे पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

देश में आधार कार्ड पर निर्भरता काफी बढ़ गई है. देशभर के बैंकों में ग्राहकों को अपने खातों को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक हो गया है. मौजूदा समय में आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है.

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आधार कहां-कहां अपडेट हो गया है, तो इसे अब आप आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्डधारकों के लिए आधार की अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन देखने की सुविधा दी है.

यूआईडीएआई की इस सुविधा को बीटा वर्जन में लॉन्च किया जा चुका है. मौजूदा समय में अगर आप आपकी जानकारी मेल नहीं खाती है तो नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियों को बदला जा सकता है. आधार में आप अपना पता बदलते हैं, या आपने आधार कार्ड बचपन में बनाया था और बड़े होने पर इसकी फोटो बदलना चाहते हैं तो आसानी से ऑनलाइन माध्यम से बदलकर इसका अपडेट ले सकते हैं.

आधार अपडेट हिस्ट्री ऐसे करें चेक

सबसे पहले आधार कार्डधारक को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक सेक्शन खुलेगा. जिसके बाद यूजर्स को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालते ही आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री देख सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें