26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Google Online Education : 2021 तक आठ गुना बढ़ जायेगा भारत का ई-शिक्षा बाजार

नयी दिल्ली : एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ऑनलाइन शिक्षा उद्योग आने वाले वर्षों में तेजी से बढ़ेगा और 2021 तक देश का ई-शिक्षा बाजार आठ गुना बढ़कर 1.96 अरब डाॅलर मूल्य का होने का अनुमान है. सर्च इंजिन गूगल व शोध फर्म केपीएमजी ने अपनी एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके […]

नयी दिल्ली : एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में ऑनलाइन शिक्षा उद्योग आने वाले वर्षों में तेजी से बढ़ेगा और 2021 तक देश का ई-शिक्षा बाजार आठ गुना बढ़कर 1.96 अरब डाॅलर मूल्य का होने का अनुमान है.

सर्च इंजिन गूगल व शोध फर्म केपीएमजी ने अपनी एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार भुगतान वाले उपयोक्ताओं की संख्या भी बढ़कर 2021 में 96 लाख हो जायेगी, जो कि 2016 में 16 लाख थी.

इंटरनेट पर राज करेगी हिंदी, 2021 तक अंगरेजी का दबदबा होगा कम, भारतीय भाषाओं के यूजर बढ़ेंगे

इसमें कहा गया है कि भारत में विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों के जरिये सामग्री इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यह रिपोर्ट ‘भारत में आॅनलाइन शिक्षा : 2021’ गूगल सर्च से मिली जानकारियों व बाजार अनुसंधान पर आधारित है.

रिपोर्ट के अनुसार बीते दो साल में शिक्षा के लिए ऑनलाइन सर्च में दोगुना वृद्धि हुई है जबकि मोबाइल फोनों से सर्च में तीन गुना बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

उल्लेखनीय है कि इस तरह की लगभग आधी सर्च देश के छह प्रमुख महानगरों से बाहर से की गयी. इसी तरह यू-ट्यूब पर शिक्षा सामग्री की खपत भी लगातार बढ़ी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें