1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 5g subscribers in india to reach 500 million by 2027 says report rjv

2027 के अंत तक 50 करोड़ हो जाएंगे 5जी यूजर्स, जानें क्या कहती है एरिक्सन की रिपोर्ट

भारत में 5जी ग्राहकों की संख्या वर्ष 2027 के अंत तक 50 करोड़ तक पहुंच जाएगी, जो कुल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का 39 प्रतिशत होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5जी से बढ़ेगी भारत की रफ्तार
5जी से बढ़ेगी भारत की रफ्तार
fb/symbolic

5G Revolution: भारत में टेलीकॉम सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है. 5जी इसमें सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर होगा. देश में 5जी ग्राहकों की संख्या वर्ष 2027 के अंत तक 50 करोड़ तक पहुंच जाएगी. यह आंकड़ा कुल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का 39 प्रतिशत होगा. स्वीडिश दूरसंचार उपकरण विनिर्माता एरिक्सन की एक रिपोर्ट में यह संभावना जतायी गई है.

भारत में 5जी ग्राहकों की संख्या वर्ष 2027 के अंत तक 50 करोड़ तक पहुंच जाएगी, जो कुल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का 39 प्रतिशत होगा. स्वीडिश दूरसंचार उपकरण विनिर्माता एरिक्सन की एक रिपोर्ट में यह संभावना जतायी गई है.

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में 5जी नेटवर्क की वाणिज्यिक शुरुआत की योजना है. शुरुआती दौर में इससे मोबाइल ब्रॉडबैंड की क्षमता बढ़ने की उम्मीद है. इस रिपोर्ट में संभावना जतायी गई है कि वर्ष 2027 के अंत तक 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या लगभग 50 करोड़ तक पहुंच जाएगी, जो कुल मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का लगभग 39 प्रतिशत होगा.

एरिक्सन के नेटवर्क विकास प्रमुख (दक्षिण-पूर्व एशिया, ओशनिया एवं भारत) थिएव सेंग एनजी ने कहा, भारत क्षेत्र में कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक 2021 और 2027 के बीच चार गुना बढ़ने का अनुमान है. यह स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में उच्च वृद्धि और प्रति स्मार्टफोन औसत उपयोग में वृद्धि से प्रेरित है.

भारत क्षेत्र में प्रति स्मार्टफोन औसत डेटा ट्रैफिक इस समय दुनिया भर में दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा, इसके वर्ष 2021 के 20 जीबी प्रति माह से बढ़कर वर्ष 2027 में लगभग 50 जीबी प्रति माह होने का अनुमान है, जो 16 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि को दर्शाता है.

भारत में 5जी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल अभी शुरू भी नहीं हुआ है, लेकिन अगले पांच वर्षों में करीब 40 प्रतिशत मोबाइल उपभोक्ता 5जी तकनीक का इस्तेमाल करने वाले हो जाएंगे. वैश्विक स्तर पर यह अनुपात वर्ष 2027 में 50 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है. 5जी तकनीक का उपयोग कंटेंट स्ट्रीमिंग, रीयल-टाइम वीडियो एनालिटिक्स और स्वायत्त वाहनों एवं ड्रोन के नियंत्रण में मुख्य रूप से होने की संभावना है. (इनपुट:भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें