जियोनी का भारत में 80 लाख मोबाइल बेचने का लक्ष्य

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

हैदराबाद : चीन की मोबाइल कंपनी जियोनी भारतीय ग्राहकों की जरुरतों के हिसाब से उत्पाद तैयार करने के उद्देश्य से देश में अपने अनुसंधान व विकास टीम का विस्तार करेगी. कंपनी ने देश में अपनी मोबाइल बिक्री इस साल दोगुनी कर 80 लाख करने का लक्ष्य रखा है.

जियोनी के अध्यक्ष विलियम लू ने खुद यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, ' अपने उत्पादों को स्थानीय जरुरतों के हिसाब से तैयार करने के लिए हमारे पास 12 सदस्यों की समर्पित टीम है. हार्डवेयर तो दुनियाभर में एक जैसे हैं, अंतर तो साफ्टवेयर से ही आता है.'

उन्होंने कहा,' कंपनी अपनी इस टीम के सदस्यों की संख्या बढाकर इस साल के आखिर तक लगभग 30 करेगी.' देश के मोबाइल हैंडसेट बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी लगभग चार प्रतिशत है. लू ने कहा कि कंपनी अगले कुछ साल में शीर्ष के 3-5 स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल होना चाहती है.

लू ने कहा, ' पिछले साल हमने भारत में 40 लाख व वैश्विक स्तर पर 2.8 करोड मोबाइल हैंडसेट बेचे. हम इस साल घरेलू बाजार में 80 लाख बिक्री का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. हमारे राजस्व में भारत का हिस्सा लगभग 20 प्रतिशत होगा.'

देश में स्मार्टफोन की मांग में वृद्धि के बीच जियोनी की भारत में अगले तीन साल में 300 करोड रपये के निवेश से विनिर्माण कारखाना लगाने की योजना है. कंपनी ने इस संबंध में भागीदारों तथा संभावित स्थानों के बारे में सलाह देने के लिये परामर्श इकाई अन्र्स्ट एंड यंग की सेवायें ली हैं.

जियोनी इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरविंद वोहरा ने कहा, 'हम दो स्थान पहले ही देख चुके हैं. विनिर्माण मामलों के हमारे प्रमुख इस बारे में अंतिम निर्णय करते हैं और वह तीन सप्ताह में यहां आ रहे हैं. उसके बाद हम स्थान के बारे में बातचीत के लिये बेहतर स्थिति में होंगे.' उल्लेखनीय है कि जियोनी ने कल ह्यई-लाइफ एस7ह्ण भारतीय बाजार में पेश किया जिसकी कीमत 24,999 रूपये है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें