36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की जीत के बाद झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगायी 428 अंकों की छलांग

मुंबई : अमेरिका-चीन व्यापार करार को लेकर उम्मीद और ब्रिटेन के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन की जीत के बीच शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 428 अंक की छलांग लगा गया. वैश्विक बाजारों में जोरदार बढ़त से यहां भी धारणा को बल मिला. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 41,055.80 अंक […]

मुंबई : अमेरिका-चीन व्यापार करार को लेकर उम्मीद और ब्रिटेन के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन की जीत के बीच शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 428 अंक की छलांग लगा गया. वैश्विक बाजारों में जोरदार बढ़त से यहां भी धारणा को बल मिला. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 41,055.80 अंक के उच्चस्तर को छूने के बाद 428 अंक या 1.05 फीसदी की बढ़त के साथ 41,009.71 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 114.90 अंक या 0.96 फीसदी की बढ़त के साथ 12,086.70 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर सबसे अधिक 4.21 फीसदी चढ़ गया. वेदांता में 3.75 फीसदी, एसबीआई में 3.39 फीसदी, मारुति में 3.20 फीसदी, इंडसइंड बैंक में 3.07 फीसदी और येस बैंक में 2.87 फीसदी का लाभ रहा. वहीं, भारती एयरटेल का शेयर 1.98 फीसदी टूट गया. कोटक बैंक में 1.38 फीसदी, बजाज ऑटो में 0.88 फीसदी, एशियन पेंट्स में 0.31 फीसदी, एचडीएफसी बैंक में 0.05 फीसदी और हिंदुस्तान यूनिलीवर में 0.03 फीसदी का नुकसान रहा.

कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार करार के पहले चरण के पूरा होने की खबरों तथा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन की आम चुनाव में जीत से निवेशक उत्साहित हैं. ट्रंप प्रशासन और चीन एक छोटे व्यापार करार को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं, जिससे रविवार से लगने वाले शुल्क स्थगित हो जायेंगे. इससे दोनों देशों के बीच 17 महीने से जारी व्यापार युद्ध कुछ ठंडा पड़ेगा.

आनंद राठी एंड स्टॉक ब्रोकर्स के प्रमुख बुनियादी अनुसंधान (निवेश सेवाएं)-एवीपी इक्विटी शोध नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार करार की खबरों के बाद भारतीय शेयर बाजारों ने गुरुवार को आये ऊंची मुद्रास्फीति तथा औद्योगिक उत्पादन में गिरावट के आंकड़ों को नजरअंदाज किया और सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए. नवंबर में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 5.54 फीसदी पर पहुंच गयी है, जो इसका तीन साल का उच्चस्तर है.

इसी तरह, अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन में 3.8 फीसदी की गिरावट आयी. यह लगातार तीसरा महीना है, जब औद्योगिक उत्पादन नीचे आया है. अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की 2.57 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए. इस बीच, अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दिन में कारोबार के दौरान रुपया पांच पैसे की बढ़त के साथ 70.78 प्रति डॉलर पर चल रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें