26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bajaj ने नये अवतार में लॉन्च किया चेतक स्कूटर, 95 किलोमीटर माइलेज और कीमत…?

नयी दिल्ली : ऑटोमोबाइल सेक्टर की नाम-गिरामी कंपनी बजाज ऑटो ने बुधवार को अपने पुराने स्कूटर चेतक को करीब 14 साल बाद नये अवतार में लॉन्च किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि नये अवतार में लॉन्च किये गये इस स्कूटर की माइलेज फिलहाल बाजार में उपलब्ध सभी दोपहिया वाहनों से अधिक होगी और […]

नयी दिल्ली : ऑटोमोबाइल सेक्टर की नाम-गिरामी कंपनी बजाज ऑटो ने बुधवार को अपने पुराने स्कूटर चेतक को करीब 14 साल बाद नये अवतार में लॉन्च किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि नये अवतार में लॉन्च किये गये इस स्कूटर की माइलेज फिलहाल बाजार में उपलब्ध सभी दोपहिया वाहनों से अधिक होगी और कीमत भी चौंकाने वाली है.

दोपहिया एवं तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ने अपने लोकप्रिय स्कूटर ब्रांड चेतक को इलेक्ट्रिक मॉडल में लॉन्च किया है. हालांकि, बैटरी से चलने वाले इस स्कूटर की बिक्री अगले साल की जनवरी में पुणे से शुरू की जा सकती है. उसके बाद इसे बेंगलुरु समेत देश के अन्य बाजारों में ले जाया जायेगा.

यह स्कूटर कंपनी के चाकन संयंत्र में बनाया जायेगा और कंपनी के प्रो-बाइकिंग डीलरों के जरिये बेचा जायेगा. कंपनी ने अगले साल से इसे यूरोपीय बाजारों में ले जाने की योजना भी बनायी है. सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अमिताभ कांत तथा बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज की उपस्थिति में इस स्कूटर को प्रदर्शित किया.

बजाज ने इलेक्ट्रिक क्षेत्र में उतरने के बारे में कहा कि वह दोपहिया वाहन श्रेणी में स्थापित कंपनियों में से सबसे पहले इस श्रेणी में उतरना चाहती है. कंपनी ने अभी ई-स्कूटर की कीमत की जानकारी नहीं दी है, लेकिन उसने कहा कि यह 1.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी. गडकरी ने इस मौके पर कहा कि वाहन उद्योग का भविष्य पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों में निहित है.

यहां यह भी बता दें कि बजाज ने अपने नये इलेक्ट्रॉनिक चेतक स्कूटर का उत्पादन बीते सितंबर महीने की 25 तारीख से शुरू की है. कंपनी ने इसे क्लासिक डिजाइन से प्रेरित होकर तैयार किया है. इसके फ्रंट में कंपनी ने राउंड शेप की हेडलाइट रखी है. इसमें कर्वी साइड पैनल्स के साथ ही चौड़े फ्रंट एप्रॉन भी दिये गये हैं. इसके अलावा, इसमें मल्टी स्पॉक एलॉय व्हील भी दिया गया है.

कंपनी के अनुसार, बजाज का ये नया स्कूटर फुल चार्ज होने पर करीब 95 किलोमीटर की माइलेज देगा. वहीं, स्पॉर्ट मोड में यह 85 किलोमीटर की माइलेज पर रन करेगा. इसके साथ ही, यह बजाज का यह चेतक स्कूटर सीधे तौर पर आथर 450 को टक्कर देगा.

जहां तक कीमत की बात है, तो फिलहाल इसके बारे में कुछ भी कह पाना संभव नहीं है. हालांकि, कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने स्कूटर के लॉन्च करने के मौके पर इशारा भर किया है कि इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये से कम रहेगी. हालांकि, जानकार सूत्रों का मानना है कि कंपनी इसे एक लाख रुपये से लेकर 1.20 लाख रुपये के बीच बाजार में बेच सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें