31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Google के कर्मचारी सुनते हैं आपकी प्राइवेट बातचीत, कंपनी ने खुद माना!

गुगल आपकी सारी बातें सुन रहा है. गूगल के लिए काम करने वाले थर्ड पार्टी यानी कॉन्ट्रैक्टर्स स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सुरक्षा कैमरों पर गूगल असिस्टेंट के जरिए आपके बातचीत को सिक्रेट तौर से सुन रहे हैं. एक नयी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह की रिकॉर्डिग से यूजर्स की गोपनीयता पर […]

गुगल आपकी सारी बातें सुन रहा है. गूगल के लिए काम करने वाले थर्ड पार्टी यानी कॉन्ट्रैक्टर्स स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सुरक्षा कैमरों पर गूगल असिस्टेंट के जरिए आपके बातचीत को सिक्रेट तौर से सुन रहे हैं. एक नयी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह की रिकॉर्डिग से यूजर्स की गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठते हैं.
बैल्जियम के भाषा वैज्ञानिकों ने यूजर्स द्वारा बनाई रिकॉर्डिंग के स्निपिट्स की जांच के बाद ये खुलासा किया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इन रिकॉर्डिग में हम पता और संवेदनशील जानकारी साफ सुन सकते हैं. इससे बातचीत में शामिल लोगों की पहचान करना और ऑडियो रिकॉर्डिग से उसका मिलान करना आसान हो गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बहुत से पति-पत्नी के बीच बहस और यहां तक कि लोगों की निजी बातें सभी कुछ इन रिकॉर्डिंग को सुनने से हमें पता चली हैं.
भाषा वैज्ञानिकों के इस रिपोर्ट पर गूगल ने माना है कि यूजर्स की बातें कंपनी के कर्मचारी सुनते हैं. गुगल ने दावा किया है कि यूजर्स की रिकॉर्डिंग्स इसलिए सुनी जाती है ताकि वॉयस रिकॉग्निशन टेक्नॉलजी को बेहतर किया जा सके. हालांकि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद एक बार फिर से यूजर्स की निजता और गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं.
बता दें कि गूगल वॉइस रिकॉग्नाइज टेक्नोलॉजी का यूज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम से लैस गुगल असिस्टें. पर करता है. इसका यूज गूगल के स्मार्ट स्पीकर, और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें