Royal Enfield ने लांच किया Classic 500 Pegasus, जानें कीमत और सारी खूबियां

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : रॉयल एनफील्ड की नयी मोटरसाइकल बाजार में आयी है. इसे क्लासिक 500 पेगासस नाम दिया गया है. बुधवार को भारत में लांच हुई पेगासस एक लिमिटेड एडिशन मोटरसाइकिल है. इसका मतलब यह कि इसकी गिनी-चुनी यूनिट्स ही बनायीऔर बेची जायेंगी.

इनमें से सिर्फ 250 यूनिट्स ही भारत में बिक्री के लिए रखी जायेगी. भारत में क्लासिक 500 पेगासस की कीमत (दिल्ली में ऑन रोड) 2.40 लाख रखी गयी है.

कंपनी ने बाइक में कोई तकनीकी बदलाव ना करते हुए, इसमें कई सारे कॉस्मैटिक बदलावों के साथ लांच किया है.

Royal Enfield ने लांच किया Classic 500 Pegasus, जानें कीमत और सारी खूबियां

यह मोटरसाइकिल Royal Enfield WD 125 से प्रेरित बतायी जाती है. इसे फ्लाइंग फ्ली (Flying Flea) भी कहा जाता है. फ्लाइंग फ्ली को ब्रिटिश पैराट्रूपर्स दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इस्तेमाल करते थे.

रॉयल एनफील्ड ने इस मोटरसाइकिल का उत्पादन कंपनी की यूनाइटेड किंगडम स्थित अंडरग्राउंड फैसिलिटी में वर्ल्ड वॉर 2 के समय किया था. रॉयल एनफील्ड इस लिमिटेड एडिशन के लिए सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर के लिए बनायेगी जिसकी 190 यूनिट ब्रिटेन में बेची जायेंगी.

Royal Enfield क्लासिक 500 पेगासस की हर यूनिट के फ्यूल टैंक पर 250वीं एयरबोर्न लाइट कंपनी की याद में एक सीरियल नंबर लगाया गया है. इस कंपनी ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अपनी सेवाएं दीं थीं. इसके अलावा, फ्यूल टैंक पर नीला पेगासस लोगो भी है, जो पैराशूट रेजिमेंट काआधिकारिकनिशान है.

Royal Enfield ने लांच किया Classic 500 Pegasus, जानें कीमत और सारी खूबियां

यह मोटरसाइकिल दो रंगों - ऑलिव ड्रैब ग्रीन और सर्विस ब्राउन में उपलब्ध है, लेकिन भारत में इसे ब्राउन कलर में ही लांच किया गया है. इस पावर बाइक में काफी आकर्षक एक्सेसरीज भी हैं, इनमें ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एयर फिल्टर के आसपास ब्रास के बकल के साथ लेदर स्ट्रैप, हेडलाइट बेजल, पेडल, किकस्टार्ट लीवर, रिम्स और ब्लैक सायलेंसर शामिल हैं.

Royal Enfield ने लांच किया Classic 500 Pegasus, जानें कीमत और सारी खूबियां

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में कंपनी ने 499cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया है. यह इंजन 5250 rpm पर 27.2 bhp पावर और 4000 rpm पर 41.3 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने बाइक की चेसिस, ब्रेक्स और टायर्स स्टैंडर्ड मॉडल से लिये हैं और इसका भार 194 kg है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें