Auto Expo 2018 : 9 से 14 फरवरी तक चलेगा शो, ये गाड़ियां रहेंगी आकर्षण का केंद्र...!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

ऑटो सेक्टर की नयी गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाले ऑटो एक्सपो-2018 का आयोजन नोएडा में नौ से 14 फरवरी के बीच होगा. इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में होगा.

वाहन विनिर्माता कंपनियों के संगठन सियाम के चेयरमैन अरुण मल्होत्राकेमुताबिक, यह मेला खास होगा क्योंकि इसमें 28 दुपहिया, 14 चौपहिया और 9 वाणिज्यिक वाहन विनिर्माता कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. इस प्रदर्शनी के दौरान कुल 100 वाहन पेश किये जायेंगे.

इसअंतरराष्ट्रीय ऑटो एक्सपो में हाइब्रिड वाहन आकर्षण का केंद्र होंगे. इस बार ऑटो एक्सपो की थीम 'क्लीन व्हीकल सेफ व्हीकल' है.

बीएमडब्ल्यू, मारुति सुजुकी, होंडा, मर्सीडीज, रेनॉल्ट, ह्युंडई मोटर्स, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल, यामाहा समेत अन्य गाड़ियां और उनके उत्पाद बनाने वाली 100 बड़ी कंपनियां इसमें भाग लेंगी.

ऑटो एक्सपो 2018 का उद्घाटन आठ फरवरी को भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री अनंत गीते, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु करेंगे.

नौ फरवरी से 14 फरवरी तक यह आम जनता के लिए खुला रहेगा. इसमें सुबह 10 बजे से एक बजे तक कारोबारी समय और दोपहर एक बजे से शाम छह बजे तक आम जनता का समय रहेगा.

ये गाड़ियां रहेंगी आकर्षण का केंद्र -

मारुति सुजुकी स्विफ्ट थर्ड जेनरेशन
तीसरी जेनरेशन वाली स्विफ्ट न सिर्फ पहले से हल्की और मजबूत होगी, बल्कि यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार भी होगी. कंपनी का दावा है कि कार का पेट्रोल इंजन 22 kmpl और डीजल इंजन 28.4 kmpl का माइलेज देगा. इंजन की बात करें तो नयी मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन होगा. पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क और डीजल इंजन 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है.

हीरो मोटोकॉर्प की सबसे दमदार बाइक
माना जा रहा है कि हीरो मोटोकॉर्प अपनी अबतक की सबसे दमदार इंजन वाली प्रोडक्शन मॉडल बाइक को शोकेस करेगी. इसके साथ हीकंपनी की प्लानिंग है कि इस बाइक को 2018 के अंत तक भारत में लांच किया जाये. कंपनी ने बाइक के डिजाइन को काफी आकर्षक बनाया है. माना जाता है कि यह सिंगल-पॉट मिल इंजन होगा जो 300cc का हो सकता है. भारत में इस बाइक की अनुमानित कीमत लगभग 2 लाख रुपये होगी. बाजार में इस बाइक का मुकाबला TVS Apache RR 310 और KTM 250 Duke है.

टीवीएस ग्रेफाइट स्कूटर
टीवीएस अपने नए ग्रेफाइट स्कूटर को ऑटो एक्सपो में पेश करेगी. स्कूटर की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. यह एक स्टाइलिश और स्लीक स्कूटर होगा, जो यूथ कोअपील करेगा. टीवीएस ग्रेफाइट केखास फीचर्स पर नजर डालें, तो इसमें नेविगेशन सिस्टम और स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, कॉल अलर्ट के अलावा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी होगा जो टॉप स्पीड और इंजन का तापमान भी बतायेगा. इसमें 125cc का एयर कूल्ड इंजन होगा, जो कि 11.5bhp की पावर देगा. यह 103 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड वाला एक हाई स्पीड स्कूटर होगा. भारत में TVS के इस स्कूटर का मुकाबला Honda Activa 125, Aprilia SR150 और Suzuki Access से होगा.

यामाहा की स्पोर्ट्स बाइक्स
Yamaha YZF R15 V3.0 दिल्ली ऑटो एक्सपो में लांच होगी और उसके ठीक बाद इसकी डिलिवरी भी शुरू कर दी जायेगी. Yamaha YZF R15 V3.0 में 155.1 सीसी, सिंगल-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगा होगा, जो 19 बीएचपी का पावर और 14.7Nm का टॉर्क देता है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है.

सुजुकी की ऑफ-रोड बाइक
ऑटो एक्सपो में सुजुकी मोटरसाइकिल भी अपने कई नये प्रोडक्ट्स शोकेस करने जा रही है. कंपनी ने ऐलान किया है कि 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में 17 मॉडल को शोकेस करेगी. कंपनी इस बार कई ऑफ-रोड बाइक भी शोकेस करेगी, जिसमें Suzuki RM-Z450 और Suzuki RM Z-450 भी शामिल है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें