28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WhatsApp का बिजनेस ऐप भारत में लांच, जानें इसकी खूबियां…!

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपना बिजनेस ऐप, व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस को भारत में लांच कर दिया है. व्हाट्सऐप का यह नया ऐप बिजनेस के लिए एक साधारण टूल के साथ आता है, जिससे यूजर अपने क्लाइंट और ग्राहकों के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं. बताते चलें कि […]

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपना बिजनेस ऐप, व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस को भारत में लांच कर दिया है. व्हाट्सऐप का यह नया ऐप बिजनेस के लिए एक साधारण टूल के साथ आता है, जिससे यूजर अपने क्लाइंट और ग्राहकों के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं.

बताते चलें कि ऐप को सबसे पहले इंडोनेशिया, इटली, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में शुक्रवार को लांच किया गया. पब्लिक रिलीज से पहले इस ऐप को शुरुआत में भारत और ब्राजील में टेस्ट किया गया था.

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप के दुनियाभर में 1.3 बिलियन से ज्यादा यूजर हैं. अब यह नया अलग एेप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा.

WhatsApp Business App की खूबियां

  • इसे खासतौर पर छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसके साथ कंपनियां अपने ग्राहकों से जुड़ पायेंगी और मेसेजिंग प्लेटफॉर्म का हिस्सा बन पायेंगे.
  • बिजनेस-केंद्रित इस ऐप में कारोबारी अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और बिजनेस की जानकारी, ईमेल या स्टोर एड्रेस और वेबसाइट जैसी सूचनाएं डाल सकते हैं.
  • यह ऐप स्मार्ट मेसेजिंग टूल भी मुहैया कराता है. इसकी मदद से अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के तेज और फटाफट जवाब दिये जा सकेंगे.
  • ऐप में नये ग्राहकों को ग्रीटिंग मेसेज भेजने और कंपनियों के व्यस्त होने पर ‘Away’ सेट करने यानी दूर रहने का विकल्प भी मिलता है.
  • यह ऐप व्हाट्सऐप वेब सपोर्ट करता है. इससे कंपनियां सीधे डेस्कटॉप से ही मेसेज भेज और रिसीव कर सकती हैं.

WhatsAppमेसेंजर से समानता

बेसिक व्हाट्सऐपमेसेंजर ऐप की तरह व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप में भी प्रोफाइल पिक्चर के लिए प्राइवेसी सेट करने, अबाउट इंफॉर्मेशन और स्टेटस के साथ-साथ कॉन्टैक्ट को ब्लॉकऔर रीड रिसिप्ट एनेबल करने जैसे विकल्प मिलते हैं.

ऐप में लाइव लोकेशन शेयर फीचर भी है, जिससे कंपनियां अपने ग्राहकों और क्लाइंट के साथ लोकेशन साझा कर सकतीं हैं. यही नहीं, व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप के जरिये कारोबारीको वॉयस और वीडियो कॉल का भी ऑप्शन मिलता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें