31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगले साल तक देश में होंगे 53 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स

दुनिया में स्मार्टफोन रखनेवालों की संख्या बढ़ती जा रही है और साल 2018 तक सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स चीन में होंगे, जिनकी संख्या करीब 1.3 अरब होगी. इसके बाद भारत में स्मार्टफोन रखनेवाले 53 करोड़ लोग होंगे. अमेरिका का नंबर तीसरा होगा जहां कुल 22.9 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स होंगे. अमेरिका की मीडिया एजेंसी जेनिथ द्वारा […]

दुनिया में स्मार्टफोन रखनेवालों की संख्या बढ़ती जा रही है और साल 2018 तक सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स चीन में होंगे, जिनकी संख्या करीब 1.3 अरब होगी. इसके बाद भारत में स्मार्टफोन रखनेवाले 53 करोड़ लोग होंगे.

अमेरिका का नंबर तीसरा होगा जहां कुल 22.9 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स होंगे. अमेरिका की मीडिया एजेंसी जेनिथ द्वारा किये गये एक अध्ययन के मुताबिक स्मार्टफोन रखनेवालों की संख्या में साल 2018 में विस्तार होगा. एजेंसी ने कहा कि साल 2018 में 52 देशों के 66 फीसदी लोगों के पास स्मार्टफोन होगा, जबकि साल 2017 में यह आंकड़ा 63 फीसदी था.

ब्रांड्स व उपभोक्ताओं के बीच बढ़ा संपर्क
ब्राडकास्टिंगकेबल डॉट कॉम की सोमवार की रिपोर्ट में इस अध्ययन के हवाले से बताया गया, स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल डिवाइसों का प्रयोग बढ़ने का मतलब है कि ब्रांड्स और उपभोक्ताओं के बीच ज्यादा से ज्यादा संपर्क बढ़ेगा. यह उपभोक्ताओं को कहीं भी और किसी भी वक्त मीडिया सामग्री से अधिक से अधिक जुड़ने का अवसर प्रदान करेगा. जेनिथ ने अनुमान लगाया है कि साल 2017 में सभी इंटरनेट विज्ञापन का 59 फीसदी हिस्सा मोबाइल डिवाइस पर देखे जानेवाले विज्ञापन का होगा. इस अनुमान में इंटरनेट विज्ञापन के साल 2018 तक 59 फीसदी तथा 2019 तक 62 फीसदी बढ़ने का अनुमान लगाया गया है.

जेनिथ के प्रमुख (अनुमान) और निदेशक (ग्लोबल इंटेलीजेंस) जोनाथ बनार्ड के हवाले से कहा गया, ज्यादातर ग्राहकों और विज्ञापनदाताओं के लिए मोबाइल इंटरनेट ही अब सामान्य इंटरनेट है. अध्ययन में कहा गया कि साल 2018 तक लोगों द्वारा इंटरनेट पर बिताये गये कुल समय का 73 फीसदी समय मोबाइल डिवाइस पर बिताया जायेगा, जोकि साल 2017 की तुलना में 70 फीसदी अधिक है. जेनिथ ने अनुमान लगाया है कि 2019 तक कुल इंटरनेट इस्तेमाल का 76 फीसदी हिस्सा मोबाइल पर होगा. देश में फिलहाल 30-40 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें