27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Google Tez : अरुण जेटली सोमवार को लांच करेंगे गूगल की पेमेंट सर्विस

नयी दिल्ली: तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल सोमवार को अपनी मोबाइल भुगतान सेवा एेप ‘तेज’ शुरू करेगी. कंपनी देश में डिजिटल भुगतान श्रेणी में बढ़ती संभावनाओं को भुनाना चाहती है. वित्त मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, वित्त मंत्री अरुण जेटली 18 सितंबर को दिल्ली में इस भुगतान एेप की शुरुआत करेंगे. भारतीय राष्ट्रीय […]

नयी दिल्ली: तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल सोमवार को अपनी मोबाइल भुगतान सेवा एेप ‘तेज’ शुरू करेगी. कंपनी देश में डिजिटल भुगतान श्रेणी में बढ़ती संभावनाओं को भुनाना चाहती है.

वित्त मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, वित्त मंत्री अरुण जेटली 18 सितंबर को दिल्ली में इस भुगतान एेप की शुरुआत करेंगे. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने जुलाई में कहा था कि गूगल अपनी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) भुगतान सेवा का परीक्षण पूरा कर चुका है.

देश में इसे शुरू करने के लिए उसे भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति का इंतजार है. गूगल ने भी लोगों को इसके लिए निमंत्रण भेजा है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि यूपीआई भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) की ओर से लांच की गयी भुगतान प्रणाली है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक नियंत्रित करती है. इसके सहयोग से मोबाइल के जरिये दो बैंक खातों के बीच तत्काल फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएेप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहे हैं. व्हाट्सएप यूपीआई प्रणाली का प्रयोग कर बैंक से बैंक ट्रांसफर योजना को अंतिम रूप दे रहा है. कुछ मोबाइल मैसेजिंग एेप जैसे वी चैट और हाइक मैसेंजर पहले से ही यूपीआई आधारित भुगतान सेवा को सपोर्ट करते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, भारत में डिजिटल भुगतान की आधारभूत संरचना में 2017 के अंत तक लगभग 50 लाख इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) के साथ तीन स्तरों में बढ़ोतरी की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें