WHATTT : #Jio4GPhone में नहीं चलेगा #WhatsApp...? Pre-Booking से पहले जानें #JioPhone की कुछ कमियां...!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बहुप्रतीक्षित Jio Phone शुक्रवार, 21 जुलाई को लांच कर दिया. पहले ऐसी चर्चा थी कि 4Gसुविधाओं से लैस यह खास फीचर फोन 500 रुपये में मिलेगा.

लेकिन कंपनी की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, ग्राहकों को यह फोन एक तरह से मुफ्त में मिलेगा. Jio Phone के लिए आपको 1,500 रुपये चुकाने होंगे, जो 3 साल बाद वापस मिल जायेंगे. अगर आप सिर्फ यही जानकर उत्साहित हो रहे हैं, तो जरा ठहरिये!

जानें मुकेश अंबानी के नये Jio 4G Phone के सारे फीचर्स और इससे जुड़ी खास बातें

कंपनी भले ही यह फोन सबको मुफ्त में बांटेगी, लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि इसमें कई तरह के ऐप्स होंगे. यानी रिलायंस यह फोन आपको मुफ्त में देकर उसके जरिये कई ऐप्स प्रोमोट करेगा.

बात अगर यहीं तक होती, तो चल सकता था. लेकिन जियोफोन तमाम तरह के मुफ्त ऐप्स तो दे रहा है, लेकिन आज का सबसे पॉपुलर ऐप व्हाट्सऐप जियो फोन में नहीं मिलेगा. आज ज्यादातर लोग सबसे ज्यादा इसी एप्स का उपयोग कर रहे हैं.

रिलायंस जियो 4जी फोन को आप ऐसे अपने टीवी से कर सकेंगे कनेक्ट और बड़े स्क्रीन का ले सकेंगे मजा

बताते चलें कि फरवरी 2017 में व्हाट्सऐप के भारत में लगभग 200 मिलियन से अधिक यूजर्स मौजूद हैं. ऐसे में व्हाट्सऐप सपोर्ट का न होना फोन के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. शायद इसीलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में कंपनी अपने इस फोन में व्हाट्सऐप को भी जोड़े.

चैटिंग के लिए जियो फोन में वाट्सऐप की जगह पर कंपनी का अपना चैटिंग प्लेटफॉर्म जियो चैट दिया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि फिलहाल जियो चैट के यूजर्स की संख्या काफी कम है, लेकिन उम्मीद जतायी जा रही है कि जियो फोन आ जाने के बाद जियो चैट के यूजर्स बढ़ेंगे.

जियो का 4जी फीचर फोन लेना है, तो कराना होगा रजिस्ट्रेशन, पहले आआे, पहले पाआे

जियो फोन यूट्यूब और फेसबुक को सपोर्ट करेगा. कुछ रिपोर्ट में सामने आया कि अपडेट के बाद व्हाट्सऐप सपोर्ट रोलआउट किया जा सकता है, लेकिन फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

जियो फोन के दीवानों के लिए एक और झटका यह है कि कंपनी के 153 रुपये में अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट प्लान लांच किया है, लेकिन गौर करनेवाली बात यह है कि इसमें एक दिन की डेटा लिमिट 500एमबी ही फिक्स की गयी है. इसके बाद इंटरनेट स्पीड 128 केबीपीएस पर सिमट जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें