1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. yaas cyclone may cause biggest impact in terms of amphan and taukatae cyclone read full details abk

ताऊते और अम्फान से खतरनाक चक्रवात यास, 160 किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा तेज चलेंगी हवाएं, भारी बारिश का अनुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ताऊते और अम्फान से ज्यादा खतरनाक चक्रवात यास
ताऊते और अम्फान से ज्यादा खतरनाक चक्रवात यास
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Yaas Cyclone Update: भारत के पूर्वी हिस्से में 26 मई को आने वाले यास चक्रवात ने लोगों के मन में डर बैठा दिया है. यास चक्रवात से कुछ दिनों पहले ही पश्चिमी भारत के महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में ताऊते चक्रवात का कहर दिखा था. अभी तक ताऊते चक्रवात से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है. इसी बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 26 मई को आने वाले चक्रवात यास का खौफ बढ़ता जा रहा है. चक्रवात ताऊते के कारण महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का कहर देखा गया था. वहीं, मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यास चक्रवात ताऊते और अम्फान से भी ज्यादा खतरनाक है.

अम्फान से बंगाल-ओडिशा में तबाही का मंजर 

पश्चिमी भारत में गुजरात, महाराष्ट्र समेत गोवा में ताऊते के कारण हुए नुकसान की तसवीरें कई मीडिया रिपोर्ट्स में दिखाई गई थीं. अगर कुछ दिनों पहले आए ताऊते चक्रवात की बात करें तो इसकी वजह से केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात और दीव में काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा था. ताऊते चक्रवात के कारण महाराष्ट्र के पांच जिलों में काफी तबाही हुई थी. इसके अलावा राजस्थान और मध्यप्रदेश तक में भी ताऊते का असर दिखा था. पिछले साल अम्फान के कारण काफी नुकसान पहुंचा हुआ था. इसकी तसवीरें और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुई थीं. चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही का मंजर भी दिखा था.

अम्फान चक्रवात से 1 लाख करोड़ का नुकसान

दरअसल, भारत और बांग्लादेश सीमा पर पिछले साल मई महीने में आया चक्रवात अम्फान सबसे ज्यादा नुकसान लेकर आया था. लाखों रुपए की संपत्ति नष्ट हो गई थी. संयुक्त राष्ट्र की स्टेट ऑफ ग्लोबल क्लाइमेट-2020 की रिपोर्ट में अम्फान चक्रवात के कारण एक लाख करोड़ के नुकसान की बात कही गई थी. अम्फान चक्रवात के कारण सौ से ज्यादा लोगों की मौत रिपोर्ट की गई थी. इस बार पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत आंध्रप्रदेश, अंडमान निकोबार, बिहार समेत झारखंड तक में यास चक्रवात से असर पड़ने की बातें कही जा रही है. माना जा रहा है यास के कारण ताऊते और अम्फान चक्रवात से भी ज्यादा तेज गति से हवाओं के चलने का अनुमान है.

यास से 160 किमी प्रति घंटे रफ्तार से चलेंगी हवा

यास चक्रवात के कारण 25 मई को बंगाल की उत्तर और दक्षिण मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हुगली, हावड़ा में बारिश होने की खबरें सामने आईं हैं. पश्चिम बंगाल के दीघा स्थित समुद्र तट पर तेज लहरें देखी जा रही हैं. हवाओं की गति भी तेज है. मौसम विभाग के मुताबिक यास चक्रवात 26 मई को और प्रचंड होकर पश्चिम बंगाल के निकट बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा और बांग्लादेश के तट को पार करेगा. इस दौरान इसकी हवा की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे से ज्यादा होगी. इस दौरान भारी से बेहद भारी बारिश होने का अंदेशा जताया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें