1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. world environment day 2021 solar energy to water harvesting eastern railway working on mission mode to save earth mtj

World Environment Day 2021: सोलर एनर्जी से वाटर हार्वेस्टिंग तक, पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में पूर्व रेलवे ने उठाये ये कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हावड़ा में लगाये गये हैं रूफटॉप सोलर पैनल
हावड़ा में लगाये गये हैं रूफटॉप सोलर पैनल
Prabhat Khabar

World Environment Day 2021: कोलकाता : पर्यावरण संरक्षण के लिए पूर्व रेलवे ने सोलर एनर्जी से वाटर हार्वेस्टिंग जैसे कई कदम उठाये हैं. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा नामित सभी 43 स्टेशनों के लिए आईएसओ 14001 प्रमाणन किया गया है. पूर्व रेलवे के सभी जोन में सौर पैनलों द्वारा 2.7 मिलियन किलोवॉट अक्षय ऊर्जा के उत्पादन की व्यवस्था की है.

पूर्व रेलवे के मालदा और आसनसोल मंडलों में वर्षा जल संचयन को लागू किया गया है. आसनसोल मंडल ने जगह-जगह पर सामान्य अक्षय ऊर्जा की कई इकाइयां विकसित की है. हावड़ा ऑर्थोपेडिक अस्पताल, हावड़ा स्टेशन और लिलुआ वर्कशॉप में रूफटॉप सोलर वाटर हीटर चालू किया गया है.

पूर्व रेलवे ने हावड़ा में एक टन प्रतिदिन की क्षमता और सियालदह में 500 किलोग्राम प्रतिदिन की क्षमता का कंपोस्टिंग प्लांट स्थापित किया है. वहीं, बर्दवान में 4.5 किलोग्राम के समतुल्य एलपीजी क्षमता का जैविक गैस प्लांट स्थापित किया गया है. रनिंग रूम में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

हावड़ा, सियालदह, आसनसोल एवं मालदा मंडलों के विभिन्न स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतलों को तोड़ने की मशीनें लगायी गयी हैं. पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा है कि आधुनिक तकनीक के जरिये धरती मां को बचाने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए पूर्व रेलवे मिशन मोड में काम कर रहा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें