1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal vidhan sabha chunav 2021
  5. bengal election 2021 fifth phase election campaign concludes on 19 april 43 assembly seats of four districts going to poll on 22th april abk

बंगाल चुनाव के छठे फेज का प्रचार थमा, पांच मंत्रियों की दांव पर प्रतिष्ठा, मैदान में BJP के भी दिग्गज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल चुनाव के छठे फेज का प्रचार थमा
बंगाल चुनाव के छठे फेज का प्रचार थमा
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bengal Election 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार मतदान से 72 घंटे पहले सोमवार की शाम को थम गया. अब तक पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में पांच चरणों में 180 सीटों पर मतदान हो चुका है. बाकी बचे तीन चरणों में 114 सीटों पर वोटिंग होनी है. गुरुवार (22 अप्रैल) को छठे चरण में चार जिलों की 43 सीटों पर मतदान किए जाएंगे.

छठे फेज में उत्तर 24 परगना की 17, नदिया की 9, पूर्वी बर्दवान की 8, उत्तर दिनाजपुर जिले की 9 सीटों पर 22 अप्रैल को मतदाता वोटिंग करेंगे. छठे चरण में जिन चार जिलों में चुनाव होना है, उनमें से तीन जिले उत्तर दिनाजपुर, नदिया और उत्तर 24 परगना बांग्लादेश की सीमा से सटे हुए हैं. तीन जिलों की 13 विधानसभा सीटों की वजह से चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने का फैसला किया है. छठे चरण की वोटिंग में सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल मतलब सीएपीएफ की 932 कंपनियां तैनात करने की खबर सामने आई है.

  • उत्तर 24 परगना की 17, नदिया की 9, पूर्वी बर्दवान की 8 , उत्तर दिनाजपुर की 9 सीटों पर वोटिंग

  • उत्तर दिनाजपुर, नदिया और उत्तर 24 परगना बांग्लादेश की सीमा से सटे

  • छठे चरण में सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 932 कंपनियां

सीएण ममता बनर्जी के पांच मंत्रियों पर भी नजर 

पश्चिम बंगाल चुनाव के छठे चरण की वोटिंग में राज्य के पांच मंत्रियों का भविष्य इवीएम में बंद होने जा रहा है. इनमें ग्वालपोखर से मोहम्मद गुलाम रब्बानी, कृष्णानगर दक्षिण से उज्ज्वल विश्वास, हाबरा से ज्योतिप्रिय मल्लिक, दमदम उत्तर से चंद्रिमा भट्टाचार्य, पूर्वस्थली दक्षिण से स्वपन देवनाथ शामिल हैं. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में कृष्णानगर उत्तर से अभिनेत्री कौशानी मुखर्जी, नैहाटी से पार्थ भौमिक, बैरकपुर से राज चक्रवर्ती शामिल हैं.

  • छठे चरण में राज्य के पांच मंत्रियों की दांव पर प्रतिष्ठा

  • बड़े चेहरे- मोहम्मद गुलाम रब्बानी, उज्ज्वल विश्वास, ज्योतिप्रिय मल्लिक, चंद्रिमा भट्टाचार्य, स्वपन देवनाथ

  • टीएमसी के प्रमुख उम्मीदवार- कौशानी मुखर्जी, पार्थ भौमिक, राज चक्रवर्ती

छठे फेज में मैदान में बीजेपी के दिग्गज मुकुल रॉय 

भाजपा के भी कई दिग्गज नेताओं का भविष्य भी छठे चरण में दांव पर है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण सीट कृष्णानगर उत्तर है, जहां से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय कैंडिडेट उम्मीदवार हैं. इनके साथ बीजपुर से शुभ्रांशु राय, भाटपाड़ा से पवन सिंह, जगदल से अरिंदम भट्टाचार्य, नोआपाड़ा से सुनील सिंह, खड़दा से शीलभद्र दत्ता की भी किस्मत इवीएम में लॉक हो जाएगी.

  • बीजेपी के दिग्गज नेता मुकुल रॉय कृष्णानगर उत्तर से कैंडिडेट

  • बीजेपी के बड़े चेहरे- शुभ्रांशु राय, पवन सिंह, अरिंदम भट्टाचार्य, सुनील सिंह, शीलभद्र दत्त

शमशेरगंज और जंगीपुर में 13 मई को वोटिंग 

चलते-चलते आपको बता दें पश्चिम बंगाल में शमशेरगंज सीट और मुर्शिदाबाद के जंगीपुर में मतदान को लेकर भी आयोग ने नए डेट का ऐलान किया है. आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इन दोनों सीटों पर 13 मई को मतदान कराया जाएगा. चुनाव के बीच दोनों सीटों पर कैंडिडेट का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया था. इसके बाद चुनाव को रद्द कर दिया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें