1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal vidhan sabha chunav 2021 how to vote without voter id card in bengal election which documents are valid at polling station first phase voting avh

Bengal Chunav 2021 : वोटर कार्ड नहीं है तो न हों परेशान, इन 12 दस्तावेजों की मदद से कर सकेंगे मतदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021
Bengal Chunav 2021
prabhat khabar

Bengal Chunav 2021 : पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार अभियान थम गया है. निर्वाचन आयोग ने वोटिंग को लेकर पूरी तैयारी कर ली है. आयोग की ओर से मतदान केंद्र पर कोरोना नियमों के देखते हुए तैयारी की गई है. वहीं ईसीआई की ओर से बताया गया है कि मतदाता के पास अगर पहचान पत्र नहीं है तो भी वोट डाल सकेंगे. आइए आपको बताते हैं बिना पहचान पत्र के वोट डालने का तरीका.

वोट डालने के आपको सबसे पहले जहां चुनाव हो रहा है, वहां का मतदाता होना जरूरी है. अगर आप उस इलाकें के वोटर हैं तो चुनाव आयोग से वोटर स्लिप मिलती है. पर्चा मिलने के साथ यह तय हो जाता है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में है. यह पर्ची, किसी भी मान्य आईडी (पहचान पत्र)के साथ मिलकर वोटर कार्ड का काम करती है.

इन डॉक्यूमेंट के उपयोग से डाल सकेंगे वोट - 1- मतदाता पहचान पत्र 2- पासपोर्ट 3- ड्राइविंग लाइसेंस 4- सर्विस पहचान पत्र 5- पासबुक 6- पैन कार्ड 7- स्मार्ट कार्ड 8- मनरेगा जॉब कार्ड 9- स्वास्थ्य बीमा 10- पेंशन दस्तावेज (जिसमें फोटो लगा हो) 11- सांसद विधायक और विधानपरिषद सदस्यों को जारी/सरकारी पहचान पत्र 12- आधार कार्ड. ये 12 विकल्प हर मतदाता के लिए उपलब्‍ध रहेंगे.

27 मार्च को चुनाव- बताते चलें कि बंगाल में 27 मार्च को 30 सीटों पर पहले चरण में चुनाव होना है. यहां पर पांच जिलों में एक साथ वोटिंग किया जाएगा. राज्य में 294 विधानसभा की सीटें है, जिनपर आठ चरणों में चुनाव कराया जाएगा.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें