1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal ssc starts online counselling for teachers recruitment sarkari naukri in bengal news mtj

Sarkari Naukri in Bengal: बंगाल में शिक्षक नियुक्ति के लिए एसएससी के सफल अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri : प्राइमरी टीचर्स की नियुक्ति के लिए बंगाल में काउंसलिंग शुरू
Sarkari Naukri : प्राइमरी टीचर्स की नियुक्ति के लिए बंगाल में काउंसलिंग शुरू
Demo Pic

Sarkari Naukri in Bengal| West Bengal Teachers Recruitment News: कोलकाता: पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार (12 जुलाई) से उन एसएससी अभ्यर्थियों की ऑनलाइन स्टेट लेवल की काउंसलिंग शुरू कर दी है, जिनका नाम मेरिट लिस्ट में है, लेकिन अब तक उनकी नियुक्ति नहीं हुई है. प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष मानिक भट्टाचार्य ने यह जानकारी दी.

श्री भट्टाचार्य ने बताया कि प्राथमिक स्तर पर जिन आवेदकों की नियुक्ति की जानी है, उनकी काउंसलिंग के लिए जारी शेड्यूल के आधार पर सोमवार से काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इंटरव्यू के आधार पर उनको दुर्गा पूजा से पहले नियुक्ति पत्र दे दिया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि कलकत्ता हाइकोर्ट की डिवीजन बेंच के 4 मार्च, 2021 के आदेश के बाद बोर्ड ने आवेदकों का जिला स्तर पर पैनल तैयार किया था. प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने कॉन्फ्रेंसिंग करके सभी सफल आवेदकों की सूचना जारी की थी.

अब बोर्ड द्वारा मेधा सूची के रजिस्टर्ड आवेदकों की काउंसलिंग ऑनलाइन हो रही है. यह प्रक्रिया 19 जुलाई तक चलेगी. शिक्षा बोर्ड के पोर्टल पर काउंसलिंग के आधार पर ही फाइनल नियुक्ति होगी. श्री भट्टाचार्य ने कहा है कि कुल 10,500 आवेदकों को दुर्गा पूजा से पहले नियुक्ति पत्र दे दिया जायेगा.

उन्होंने कहा कि जिन मेधावी सफल एसएससी आवेदकों (प्राइमरी) का चयन होगा, उन्हें असल दस्तावेजों के साथ तय तिथि पर बोर्ड कार्यालय में उपस्थित होना होगा. ध्यान रहे, बोर्ड द्वारा सभी सफल आवेदकों की राज्य स्तर पर सूची 15 फरवरी को ही निकाली गयी थी, लेकिन नियुक्ति की प्रक्रिया पर कलकत्ता हाइकोर्ट ने रोक लगा दी थी.

मार्च 2022 तक बंगाल में 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी

पिछले दिनों जब स्कूल सर्विस कमीशन ने वेबसाइट पर सफल अभ्यर्थियों की पूरी लिस्ट जारी की, तब जाकर कलकत्ता हाइकोर्ट ने नियुक्ति प्रक्रिया पर लगे स्टे को हटा लिया. इसके बाद सरकार ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले दिनों मार्च 2022 तक प्रदेश में 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति का एलान किया था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें