1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal madhyamik result 2021 to be announced on 20 july west bengal madhyamik result 2021 date mtj

west bengal madhyamik result 2021 date: बंगाल में 10वीं बोर्ड के नतीजे 20 जुलाई को

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में मैट्रिक का रिजल्ट 20 जुलाई को
बंगाल में मैट्रिक का रिजल्ट 20 जुलाई को
Prabhat Khabar

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में 10वीं बोर्ड (माध्यमिक) का रिजल्ट 20 जुलाई को जारी कर दिया जायेगा. पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से शुक्रवार (16 जुलाई 2021) को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके यह जानकारी दी गयी है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने कहा है कि लगभग 12 लाख विद्यार्थियों के नतीजे उस दिन घोषित कर दिये जायेंगे. मैट्रिक के परीक्षार्थियों का रिजल्ट 9वीं और 10वीं के स्कूल के रिजल्ट के आधार पर ही जारी किये जायेंगे.

वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के प्रदेश में बेकाबू हो जाने की वजह से पश्चिम बंगाल में इस बार मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नहीं लेने का फैसला किया गया था. नौंवी की वार्षिक परीक्षा व ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर छात्रों का इस बार मूल्यांकन किया गया है.

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि मैट्रिक के रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट (www.wbse.wb.gov.in, wb.results.nic.in, www.exametc.com) पर भी देखे जा सकेंगे. छात्र अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ अपने मोबाइल पर भी नतीजे हासिल कर सकेंगे.

रद्द कर दी गयी थी बंगाल में माध्यमिक की परीक्षा

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि मार्च के अंत में विधानसभा चुनाव 2021 की वजह से मैट्रिक की परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गयी थी. बंगाल में संपन्न हुए 8 चरणों के चुनाव के दौरान ही कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया. फलस्वरूप अंतिम कुछ चरणों में चुनाव प्रचार और रैलियों पर रोक लगा दिया गया.

कोरोना की बढ़ती रफ्तार की वजह से ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जायेंगी. इसके बाद मैट्रिक और इंटर के छात्रों का साल खराब न हो, इसके लिए उनके मूल्यांकन का एक फॉर्मूला तय किया गया और उसी के आधार पर रिजल्ट निकाले जा रहे हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें