1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal madhyamik result 2021 declared check official website wbbse wb gov in 100 percent students passed the exam cbse board exam result update sry

WBBSE 10th Result 2021: पश्चिम बंगाल 10वीं के नतीजों के लिए लिंक एक्टिव, ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WBBSE 10th Result 2021
WBBSE 10th Result 2021
internet

कोलकाता : पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार को माध्यमिक के नतीजे घोषित किये गये. बोर्ड के कार्यालय, निवेदिता भवन (करुणामयी, साल्टलेक)  में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया कि माध्यमिक की बोर्ड परीक्षा के लिए 10.79,649 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया था.

पैंडेमिक के कारण परीक्षा तो नहीं हुई लेकिन जिस मूल्यांकन प्रणाली से नतीजे निकाले गये हैं, उसमें शत-प्रतिशत पास नतीजे सामने आये हैं. नतीजों में कुल 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को फर्स्ट डिवीजन हासिल किया है. इनमें से 79 छात्रों ने 697 अंकों के साथ टॉप रैंक हासिल किया है. अध्यक्ष ने जानकारी दी कि सभी छात्रों को न केवल हाइयेस्ट पास अंकों के साथ प्रमोट किया गया है बल्कि टॉपरों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.

कुल विद्यार्थियों में से 42,855 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किये हैं. माध्यमिक नतीजों में 6 लाख से अधिक छात्रों ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किये हैं. वहीं 1.60 लाख छात्रों ने 80 से 63 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं

इन नतीजों के लिए कोई मेरिट लिस्ट नहीं निकाली गयी है. अध्यक्ष ने कहा कि भले ही पिछले साल की परीक्षाएं कोविड-19 महामारी से बहुत प्रभावित थीं, लेकिन जब तक लॉकडाउन हिट हुआ, तब तक कई परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी थीं. गत वर्ष परीक्षा का नतीजा 86.34 प्रतिशत रहा. लेकिन इस बार बिना बोर्ड द्वारा परीक्षा लिये, यह पहला ऐसा परिणाम है, जहां पास प्रतिशत सौ फीसदी रहा है. यह अपनी तरह का पहला माध्यमिक नतीजा है.

इससे पहले कभी नतीजा शत-प्रतिशत नहीं रहा. माध्यमिक की इस नयी मूल्यांकन पद्धति से 10 लाख विद्यार्थियों ने 60 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं. इस प्रणाली से इस साल लड़कों की तुलना में लड़कियों के अंक ज्यादा आये हैं. माध्यमिक में 6,13849 लड़कियों और 4,65,850 लड़कों ने माध्यमिक परीक्षा के लिए नामांकन किया था.

लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में डेढ़ लाख अधिक रही. हालांकि पैंडेमिक में परीक्षा रद्द कर दी गयी. नयी मूल्यांकन पद्धति से नतीजे निकाले गये हैं. वहीं गत वर्ष 10,03,666 छात्र माध्यमिक में बैठे थे, जिनमें से 8,43,305 ही उत्तीर्ण हो पाये थे.

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस बार विद्यार्थियों का मूल्यांकन करने के लिए बोर्ड ने अंक की गणना के लिए कक्षा 9 वीं के फाइनल और कक्षा दसवीं में प्रत्येक विषय के इंटरनल असेसमेंट को समान वेटेज देते हुए 50:50 के फॉर्मूले से अंक दिये गये हैं. नतीजों को लेकर अगर कोई छात्र संतुष्ट नहीं है तो वह स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा के लिए बैठ सकता है. ऐसी स्थिति में मूल्यांकन करके निकाले गये उस छात्र के नतीजे को वैध नहीं माना जायेगा. उसे परीक्षा देने के बाद मिले अंकों से ही संतुष्ट होना पड़ेगा.

इन वेबसाइट्स पर देखें अपना रिजल्ट

छात्रों की सुविधा के लिए सुबह 10 बजे से ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbbse.org, wb.allresults.nic.in. पर लाइव अपलोड किये गये थे. स्कूलों के लिए बोर्ड के 49 वितरण कैंप से मार्क्सशीट संग्रह करने के लिए स्कूल हेड्स को कहा गया है. स्कूल, बुधवार को छात्रों के गार्जियन को मार्क्सशीट स्कूल से दे सकते हैं. छात्रों को स्कूल कैंपस में आने की अनुमति नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें