1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal latest news update stf cracks password of chinese national han junwei laptop mtj

चीनी नागरिक हान जुनवे के लैपटॉप के पासवर्ड को एसटीएफ ने किया क्रैक, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

चीनी नागरिक हान जुनवे के लैपटॉप के पासवर्ड को एसटीएफ ने किया क्रैक, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हान जुनवे का लैपटॉप उगलेगा कई राज
हान जुनवे का लैपटॉप उगलेगा कई राज
File Photo

कोलकाताः बंगाल पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) आखिरकार बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करने वाले चीनी नागरिक हान जुनवे के लैपटॉप का पासवर्ड क्रैक करने में कामयाब हो गयी. पुलिस ने हान की गिरफ्तारी के तुरंत बाद ही उसका लैपटॉप जब्त कर लिया था, लेकिन उसे खोल नहीं पा रही थी, क्योंकि पासवर्ड मंदारिन भाषा में था.

एसटीएफ ने आखिरकार साइबर टीम के सहयोग से मिली है. जांच अधिकारियों को उम्मीद है कि अब हान जुनवे के कई रहस्यों से उसका लैपटॉप पर्दा उठा सकता है. इससे पहले, वे हान के सभी मोबाइल फोन को अनलॉक कर चुके थे. उसके गैजेट्स से मिली जानकारियों को जांच के लिए हैदराबाद भेजा जा रहा है.

मालूम हो कि एक चीनी नागरिक हान जुनवे को इसी महीने पश्चिम बंगाल के मालदा जिला स्थित कालियाचक से गिरफ्तार किया गया था. बांग्लादेश के रास्ते उसने अवैध रूप से भारत में घुसपैठ की थी. गिरफ्तारी के बाद उसने कहा था कि भारत घूमने आया है. जैसे-जैसे उससे पूछताछ आगे बढ़ी, एक-एक कर कई सनसनीखेज सूचनाएं सामने आयीं.

भारत में होटल के लिए कहां से आये 8 करोड़ रुपये

वर्ष 2019 में हान जुनवे ने भारत के हरियाणा जिला के गुरुग्राम में आठ करोड़ रुपये में स्टार्ट स्प्रिंग होटल नाम से एक होटल खरीदा था. सवाल है कि उसके पास इतने पैसे आये कहां से? जांच अधिकारियों को पता चला कि बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, भारत और चीन में हवाला के जरिये वित्तीय लेन-देन चल रहा था. होटल के अलावा हान की भारत में और भी कई संपत्तियां हैं.

हान जुनवे और उसके सहयोगी 'मल्टी लेवल मार्केटिंग' के नाम से सूचना सप्लाई करते थे. उन्होंने पावर बैंक और इवेंट प्लांट नामक दो ऐप्प भी बनाये. पैसा दोगुना करने के नाम पर वे उस ऐप्प के जरिये भारत में अलग-अलग लोगों से निवेश प्राप्त करते थे.

हान का रिमांड ले सकती है यूपी पुलिस

हान के जब्त लैपटॉप और मोबाइल फोन को फिलहाल हैदराबाद स्थित इंडियन फॉरेंसिक साइंस लैब भेजा जा रहा है. वहां फॉरेंसिक जांच होगी. लखनऊ एसटीएफ के अधिकारी भी मालदा का दौरा कर सकते हैं. फिलहाल हान एसटीएफ की हिरासत में है. हान को प्रोडक्शन रिमांड पर जेल से लखनऊ ले जाया जा सकता है, क्योंकि लखनऊ में भी हान पर कई मामले दर्ज हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें