1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal kolkata good news came in alipur zoo wild dog was born after 50 years

अलीपुर ZOO में खुशखबरी, 50 साल बाद वाइल्ड डाॅग ने लिया जन्म

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अलीपुर ZOO में खुशखबरी
अलीपुर ZOO में खुशखबरी
prabhat khabar

बंगाल खबर : बंगाल के महानगर के अलीपुर जू में आखिरकार 50 साल बाद वाइल्ड डाॅग ने जन्म लिया जिससे जू प्रबंधन काफी खुश है. हालांकि यह खुशी इतनी आसानी से जू प्रबंधन को नहीं मिली है. दिन -रात की कड़ी मेहनत से वाइल्ड डाॅग का गिफ्ट अलीपुर जू को मिला है. इसकी जानकारी देते हुए अलीपुर चिड़ियाखाना के डायरेक्टर आशीष कुमार सामंत ने बताया कि पिछले 22 दिसंबर 2020 को विशाखापत्नम जू से वाइल्ड डाॅग के दो जोड़ों को अलीपुर चिड़ियाखाना लाया गया था.

इसके बाद एक जोड़े ने बच्चों को जन्म दिया था. मगर इस दौरान देखा गया कि 23 दिसंबर को मादा वाइल्ड डाॅग ने एक मरे हुए बच्चे को अपने गुफा से बाहर रख दिया. इसके बाद दूसरे दिन भी एक और मरे हुए वाइल्ड डाॅग बच्चे को बाहर कर दिया. एक के बाद एक वाइल्ड डॉग के बच्चों की मौत ने सभी को चिंता में डाल दिया था.

इसके बाद वाइल्ड डाॅग के गुफा में ढाई फुट का गड्ढा किया गया और वहां से बाकी बचे दो बच्चों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया. इनमें एक नर और एक मादा वाइल्ड डाॅग है. उन दोनों के लिए 2 कीपर को रखे गये जो 24 घंटे उन पर नजर रखते थे. करीब 14 दिनों बाद उन दोनों बच्चों ने अपनी आंखें खोली. इसके बाद लगातार डाॅक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चला जिससे अभी दोनों स्वस्थ है.

दोनों का वजन 2300 ग्राम बताया गया है. दोनों 160 ग्राम उबले हुए चिकन खा रहे हैं और दूध पी रहे हैं. डायरेक्टर का कहना है कि दोनों वाइल्ड डाॅग को जिंदा रखना हमारे लिए बहुत बड़ी चुनौती थी. अभी दोनों वाइल्ड डाॅग की हालत पहले से बेहतर है. उन्होंने यह भी बताया कि चिड़ियाखाना में 50 साल बाद वाइल्ड डाॅग ने जन्म लिया है. अभी तक इनका नामकरण नहीं किया गया है.1 महीने बाद इनको दर्शकों के लिए बाहर एन्क्लोजर में लाया जायेगा.

Posted by : Babita Mali

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें