1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal governor jagdeep dhankhar sum up north bengal seven days visit called gta account to be audited abk

GTA में भ्रष्टाचार, कैग से ऑडिट जरूरी, गवर्नर जगदीप धनखड़ के बयान के बाद TMC नाराज, गोरखालैंड की मांग भी तेज

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ सोमवार को सात दिवसीय के उत्तर बंगाल के दौरे के बाद राजभवन पहुंच गए. सोमवार की सुबह 10.30 बजे राज्यपाल बागडोगरा हवाई अड्डे पहुंचे और यहां से कोलकाता लौट गए. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट करके यात्रा समाप्त करने की जानकारी दी. राज्यपाल की यात्रा उस समय शुरू हुई थी जब बीजेपी के सांसद जॉन बारला ने उत्तर बंगाल को अलग केंद्रशासित प्रदेश बनाने की मांग की थी. इस मामले में बीजेपी सांसद जॉन बारला पर थाने में मामला भी दर्ज कराया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गोरखालैंड के मुद्दे को लेकर गवर्नर-TMC भिड़े
गोरखालैंड के मुद्दे को लेकर गवर्नर-TMC भिड़े
सोशल मीडिया
  • जीटीए (गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन) में करोड़ों के भ्रष्टाचार के आरोप

  • राज्यपाल जगदीप धनखड़ बोले- जीटीए अकाउंट की कैग से ऑडिट जरूरी

  • तृणमूल कांग्रेस का राज्यपाल धनखड़ के बयान पर कड़ा ऐतराज

Bengal Latest News: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ सोमवार को सात दिवसीय उत्तर बंगाल के दौरे के बाद राजभवन पहुंच गए. सोमवार की सुबह 10.30 बजे राज्यपाल बागडोगरा हवाई अड्डे पहुंचे और यहां से कोलकाता लौट गए. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट करके यात्रा समाप्त करने की जानकारी दी. राज्यपाल की यात्रा उस समय शुरू हुई थी जब बीजेपी के सांसद जॉन बारला ने उत्तर बंगाल को अलग केंद्रशासित प्रदेश बनाने की मांग की थी. इस मामले में बीजेपी सांसद जॉन बारला पर थाने में मामला भी दर्ज कराया गया है.

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उत्तर बंगाल की सात दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद जीटीए (गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन) में करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार का आरोप भी लगाया है. उन्होंने कहा है कि पश्चिम बंगाल के इस खास हिस्से (उत्तर बंगाल) का सालों से विकास नहीं हुआ है. उत्तर बंगाल में सिर्फ विकास करने की बात कही गई. उन्होंने जीटीए अकाउंट के कैग से ऑडिट की बात भी कही है. दूसरी तरफ राज्यपाल के इन आरोपों पर तृणमूल कांग्रेस ने नाराजगी जताई है.
जीटीए के मुद्दे पर राज्यपाल-टीएमसी आमने-सामने

जीटीए में भ्रष्टाचार का आरोप नया नहीं 

आसान भाषा में समझें तो गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन से उत्तर बंगाल के विकास की बात कही गई थी. इसमें दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, कर्सियांग और सिलीगुड़ी के कई हिस्से आते हैं. इस इलाके में विकास के लिए जीटीए (गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन) बनाया गया था. अरसे से कई राजनीतिक पार्टियां अलग गोरखालैंड की मांग भी करती रही है. बीजेपी भी जीटीए में भ्रष्टाचार का आरोप लगाती रहती है. बीजेपी का आरोप है कि जीटीए को भेजे रुपए का सही से इस्तेमाल नहीं होता है. अब, राज्यपाल भी बीजेपी के आरोप को सही ठहराते दिख रहे हैं.

क्या है जीटीए और क्यों हो रहा है हंगामा?

उत्तर बंगाल के पहाड़ी इलाकों में काम करने के लिए निगम बोर्ड का चयन नहीं होता है. राज्य सरकार के मनोनीत बोर्ड के जिम्मे इलाके का विकास है. लंबे समय से जीटीए का नए सिरे से गठन भी नहीं हुआ है. इन इलाकों में पंचायत और नगर निगम के चुनाव भी नहीं हुए हैं. इसी को लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने जीटीए अकाउंट के कैग से ऑडिट की बात कही है.
इस कारण राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नाराजगी

तृणमूल कांग्रेस को गवर्नर के बयान से आपत्ति

राज्यपाल जगदीप धनखड़ के जीटीए को लेकर दिए गए बयान पर पश्चिम बंगाल में सियासी उबाल आ गया है. टीएमसी ने राज्यपाल के बयान पर कड़ा ऐतराज जताया है. तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि राज्यपाल ने जीटीए अकाउंट में भ्रष्टाचार की बात कही है. बिना जांच के आरोप लगा देना गलत है. पहले जांच करा लेनी चाहिए. टीएमसी ने यह भी कहा है कि राज्यपाल के आरोप निराधार हैं. जबकि, बीजेपी के आरोप पर भी टीएमसी के नेताओं ने ऐतराज जताया है.

राज्यपाल से अलग गोरखालैंड बनाने की मांग

राज्यपाल जगदीप धनखड़ के सात दिवसीय उत्तर बंगाल के दौरे के बाद अलग गोरखालैंड का मुद्दा फिर से गरमाने लगा है. बीजेपी सांसद जॉन बारला भी इसका समर्थन कर चुके हैं. दूसरी तरफ राज्यपाल ने उत्तर बंगाल की यात्रा के दौरान सीपीआरएम, गोरखा राज्य कांग्रेस, अखिल भारतीय गोरखा लीग, सिलीगुड़ी जिला बीजेपी युवा मोर्चा के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान गोरखालैंड के मुद्दे और समस्याओं को लेकर विचार किया गया. बड़ी बात यह है कि अधिकांश दलों ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ से अलग गोरखालैंड बनाने की मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें