1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal election 2021 know about the sudesh mahto ajsu party of jharkhand which bjp has given a seat in bengal bjp candidate list in hindi wb chunav avh

Bengal Election 2021 : जानिए झारखंड की आजसू पार्टी के बारे में, जिसे बीजेपी ने बंगाल में दिया है एक सीट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
AJSU President Sudesh Mahto
AJSU President Sudesh Mahto
facebook

बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस के बाद कब बीजेपी ने भी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. बीजेपी की पहली सूची में 57 कैंडिडेट का नाम एलान किया गया है. नंदीग्राम सीट से पार्टी ने ममता बनर्जी के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी को चुनावी रण में उतारा है. वहीं उम्मीदवारों की जारी सूची मेंं सबसे चौंकाने वाली बात ये रही कि झारखंड की आजसू पार्टी से बीजेपी ने बंगाल में भी गठबंधन किया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने कैंडिडेट का एलान करते हुए बताया कि बीजेपी नै गठबंधन के तहत आजसू पार्टी को एक सीट देने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि आजसू पार्टी की पकड़ झारखंड (Jharkhand) से सटे सीमावर्ती सीटों पर है, जिस कारण बीजेपी ने सुदेश महतो से गठबंधन किया है.

राज्यसभा चुनाव में की थी मदद- बताते चलें कि झारखंड में राज्यसभा चुनाव में सुदेश महतो की पार्टी ने बीजेपी की मदद की थी, जिसके बाद बीजेपी के कैंडिडेट दीपक प्रकाश की इस सीट पर जीत दर्ज हुई थी. सुदेश महतो की पार्टी आजसू रघुबर सरकार मेंं भी गठबंधन के तहत शामिल थी, लेकिन चुनाव से पहले दोनों का गठबंधन टूट गया था.

जानिए आजसू पार्टी के बारे में- आजसू पार्टी (AJSU Party) का गठन एक स्टूडेंट यूनियन के तौर पर किया गया था. यह पार्टी 1986 ईस्वी में बनी थी, जिसके फाउंडर झारखंड आंदोलन के नेता निर्मल महतो थे. वर्तमान में झारखंड में इस पार्टी की दो विधायक हैंं.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें