1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal election 2021 date announcement today at know how election commission of india is prepared for bengal chunav 2021 sudip jain submitted it report mtj

चुनाव आयोग ने किया Bengal Election 2021 Date का एलान, अधिसूचना जारी होते ही लागू हो जायेगी आचार संहिता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आज हो सकता है Bengal Election 2021 Date का एलान. चुनाव आयोग करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस.
आज हो सकता है Bengal Election 2021 Date का एलान. चुनाव आयोग करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस.
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है. बंगाल में 8 चरणों में 27 मार्च से अप्रैल के बीच चुनाव कराये जायेंगे. 2 मई को सभी 294 सीटों के परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 5 राज्यों (तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल) में चुनाव की तारीखों एवं तैयारियों के बारे में जानकारी दी. चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी. इसके बाद चुनावी राज्य में कोई नयी सरकारी घोषणा नहीं होगी.

बंगाल में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद चुनाव आयोग के उपायुक्त सुदीप जैन शुक्रवार (26 फरवरी) ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंपी. इसके बाद ही चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय की जानकारी दी. इसके बाद ही तय हो गया कि आयोग 4 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा.

सुदीप जैन ने 25 फरवरी को बंगाल के अधिकारियों के साथ चुनाव से जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा की थी. अधिकारियों के साथ बैठक में कोरोना संकट पर भी चर्चा की गयी. बताया जा रहा है कि निर्वाचन आयोग के उपायुक्त सुदीप जैन के रिपोर्ट सौंपने के बाद जल्द ही इलेक्शन के डेट की घोषणा कर दी.

श्री जैन, जिन्हें चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया है, ने 25 फरवरी को दिन भर सभी संभागीय आयुक्तों, आंचलिक पुलिस महानिरीक्षकों, सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ बैठक की. श्री जैन ने इन अधिकारियों के साथ ताजा हालात पर चर्चा की और उसके आधार पर अपनी रिपोर्ट आज सौंपेंगे.

सुदीप जैन की दो यात्रा के बाद चुनाव आयोग के फुल बेंच ने जनवरी में बंगाल का दौरा किया था. उस वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य की कानून-व्यवस्था पर असंतोष जताया था. हालांकि, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने उन्हें आश्वस्त किया था कि चुनाव के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये जायेंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राज्य के शीर्ष पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी को बता दिया था कि मतदान केंद्रों से पुलिस बल को दूर रखा जायेगा. बूथ के आसपास सिर्फ केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे. साथ ही कहा था कि पुलिस को गांव और कस्बों की सुरक्षा में लगाया जायेगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें