1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal congress president adhir ranjan chowdhury released manifesto for bengal assembly election 2021 promised 68400 rupees to economically weaker section per annum and 60 thousand for coronavirus migrated laborers mtj

बंगाल चुनाव 2021: कांग्रेस ने 20 फीसदी गरीबों को 68,400 और प्रवासी श्रमिकों को 60 हजार रुपये देने का वादा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Adhir Ranjan Chowdhury ने Congress का Manifesto जारी किया
Adhir Ranjan Chowdhury ने Congress का Manifesto जारी किया
Prabhat Khabar

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस, वाम मोर्चा और भारतीय जनता पार्टी के बाद अब कांग्रेस ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय विधान भवन में बंगाल प्रदेश के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने पार्टी का घोषणा पत्र ‘बांग्लार दिशा’ जारी किया. इसमें आर्थिक रूप से पिछड़े 20 फीसदी परिवार को साल में 68,400 रुपये और प्रवासी श्रमिकों को 60 हजार रुपये देने का वादा किया गया है.

कांग्रेस के घोषणा पत्र में सबसे ज्यादा अहमियत कानून-व्यवस्था की बहाली और महिलाओं की सुरक्षा को दी गयी है. इसके तहत कांग्रेस ने दक्ष व राजनीतिक प्रभाव से मुक्त पुलिस व प्रशासनिक व्यवस्था का वादा किया है. सभी थानों में महिला पुलिस की संख्या बढ़ाने का भी कांग्रेस ने वादा किया है.

कहा है कि सामाजिक सुरक्षा की प्रतिबद्धता के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े 20 फीसदी परिवारों को प्रति महीने 5700 रुपये की सहायता प्रदान करने के साथ कोरोना काल में प्रभावित प्रवासी मजदूरों को सम्मानजनक पांच हजार रुपये का भत्ता देने का वादा किया है.

इसके अलावा उद्योग-धंधों को बढ़ावा देते हुए रोजगार के नये क्षेत्र उपलब्ध कराने और अन्नदाता किसानों के हित में तीनों कृषि कानूनों को खारिज करने, न्यूनतम एमएसपी बरकरार रखने, खेती के लिए बिजली की दर में 20 फीसदी सब्सिडी और आमदनी को दुगुना करने का लक्ष्य रखा गया है.

घोषणा पत्र में कहा गया है कि शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में राजनीतिक हस्तक्षेप खत्म करना और मिड-डे मील में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करना, एसएससी, टेट, उच्च प्राथमिक नियमित करने व पारदर्शिता के साथ स्वास्थ्य परिसेवा को जन-जन तक पहुंचाने की दिशा में पार्टी काम करेगी.

इसके अलावा, लोगों को शुद्ध पेयजल व जलवायु की रक्षा, नदी का कटाव रोकने के साथ भू-गर्भ जल का स्तर बढ़ाने के अलावा दान व खैरात की राजनीति नहीं करके दीर्घ स्थायी विकास योजनाओं को अमल में लाते हुए लोगों के जीवन स्तर को सुधारना पार्टी का लक्ष्य है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें