1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal assembly speaker writes to lok sabha speaker om birla against governor jagdeep dhankhar mtj

कामकाज में ‘अत्यधिक दखलंदाजी’ कर रहे हैं राज्यपाल जगदीप धनखड़, बंगाल विधानसभा अध्यक्ष ने ओम बिरला से की शिकायत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़
बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़
File Photo

कोलकाताः पश्चिम बंगाल सरकार व राज्यपाल के बीच तनाव की खबरें कोई नयी बात नहीं है. राज्यपाल हमेशा ही राज्य की कानून-व्यवस्था और यहां के आइएएस-आइपीएस अधिकारियों के कार्यकलापों को लेकर सवाल उठाये हैं. राज्यपाल की इस दखलंदाजी का सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो सह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से लेकर पार्टी के कई नेताओं ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ के खिलाफ हमला बोला है.

अब पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष विमान बंद्योपाध्याय ने संसदीय लोकतंत्र से जुड़े मामलों और सदन के कामकाज में राज्यपाल जगदीप धनखड़ की ‘अत्यधिक दखलंदाजी’ को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से शिकायत की है. उल्लेखनीय है कि श्री बंद्योपाध्याय ने वर्चुअल रूप से आयोजित ‘ऑल इंडिया स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस’ के दौरान लोकसभा अध्यक्ष से राज्यपाल जगदीप धनखड़ की शिकायत की.

इसकी जानकारी देते हुए विमान बंद्योपाध्याय ने बताया कि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को संसदीय लोकतंत्र और विधानसभा के कामकाज में राज्यपाल जगदीप धनखड़ की अत्यधिक दखलंदाजी के बारे में बताया है. विधानसभा में पारित होने के बावजूद कई विधेयक राज्यपाल के पास अटके हुए हैं, क्योंकि राज्यपाल ने उन पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं. पश्चिम बंगाल के संसदीय लोकतंत्र के इतिहास में यह अभूतपूर्व है.

श्री बंद्योपाध्याय ने कहा कि ऐसी स्थिति पहले कभी पैदा नहीं हुई. राज्यपाल जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल विधानसभा के प्रशासन में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ के तृणमूल कांग्रेस सरकार के साथ तनावपूर्ण संबंध रहे हैं. उन्होंने अभी तक इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

इस संबंध में तृणमूल विधायक व पश्चिम बंगाल के संसदीय कार्य राज्य मंत्री तापस राय ने कहा, ‘हम लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि मौजूदा राज्यपाल एक खास राजनीतिक दल के मुखपत्र की तरह काम कर रहे हैं. वह न केवल राज्य के मामलों में दखल दे रहे हैं, बल्कि पश्चिम बंगाल सरकार की छवि भी खराब कर रहे हैं.’

राज्यपाल के समर्थन में खड़ी हुई बंगाल भाजपा

भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई ने राज्यपाल का समर्थन किया है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि उन्होंने सच्चाई का खुलासा किया है. तृणमूल कांग्रेस राज्यपाल से नाराज हैं, क्योंकि उन्होंने राज्य में अराजकता की स्थिति का पर्दाफाश कर दिया है. पहले भी उनके खिलाफ शिकायतें आयी हैं, लेकिन वे सभी निराधार ही थीं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें