1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. weather forecast of west bengal today mausam samachar update know bengal today temperature in kolkata india

Bengal Weather Forecast Update : बंगाल में मौसम ने ली करवट, अगले 72 घंटे में तीन डिग्री तक चढ़ सकता है पारा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bengal weather
bengal weather
file

West bengal weather update : अगले 48 घंटों में राज्य के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. मतलब भीषण गर्मी की आहट है. शहर में दोपहर के वक्त अभी से तपन होने लगी है. अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में शहर के तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. बुधवार को शहर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. उत्तर बंगाल में तीन जिलों में बारिश की संभावना : मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल के तीन जिलों जलपाईगुड़ी, कालिम्पोंग व दार्जिलिंग में अगले 48 घंटों के अंदर गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना जतायी है.

मार्च में ही कुछ जिलों में पारा 40 डिग्री तक पहुंचा - मौसम विशेषज्ञ मानते हैं कि मार्च व मई के बीच देश के उत्तरी, उत्तर-पश्चिमी, उत्तर-पूर्वी व पूर्व के हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी. उस अवधि में वहां पारा चढ़ेगा. हालांकि ऐसा दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में नहीं होगा. यहां तक कि हिमालय की तलहटी में बसे राज्यों में भी इस वर्ष गर्मी रहेगी.

बंगाल में फरवरी से ही तपन होने लगी है. मार्च की शुरुआत में ही बांकुड़ा, पुरुलिया, झाड़ग्राम व पश्चिम मेदिनीपुर में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया. बांकुड़ा व पुरुलिया में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है. इन दोनों जिलों में आमतौर पर अप्रैल से तापमान बढ़ने लगता है.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें