1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. wb election second phase latest update voting on 4 districts 30 assembly seats in second phase of west bengal assembly election 2021 going on mamata vs suvendu in nandigram read latest update abk

दूसरे फेज में 30 सीटों पर वोटिंग, सुरक्षा बलों की 651 कंपनी तैनात, नंदीग्राम में दांव पर ममता और शुभेंदु की प्रतिष्ठा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दूसरे फेज में 30 सीटों पर वोटिंग शुरू, सुरक्षा बलों की 651 कंपनियां तैनात
दूसरे फेज में 30 सीटों पर वोटिंग शुरू, सुरक्षा बलों की 651 कंपनियां तैनात
प्रभात खबर

WB Election Second Phase Latest Update: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 4 जिले की 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह सात बजे से शाम 6.30 बजे चक वोटिंग होगी. कानून व्यवस्था को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 651 कंपनियां तैनात की गई है. इस फेज में पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, बांकुड़ा और दक्षिण 24 परगना जिलों मे वोटिंग हो रही है.

किस जिले की कितनी और किन सीटों पर वोटिंग? 

जिले: पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा, दक्षिण 24 परगना

  • पूर्वी मेदिनीपुर: 9 सीट

तमलुक, पांशकुड़ा पूर्व, पांशकुड़ा पश्चिम, मोयना, नंदकुमार, महिषादल, हल्दिया, नंदीग्राम, चांदीपुर

  • पश्चिम मेदिनीपुर : 9 सीट

खड़गपुर सदर, नारायणगढ़, सबंग, पिंगला, देबरा, दासपुर, घाटाल, चंद्रकोणा, केशपुर

  • बांकुड़ा: 8 सीट

तालडांगरा, बांकुड़ा, बरजोरा, ओंदा, विष्णुपुर, कतुलपुर, इंडास, सोनामुखी

  • दक्षिण 24 परगना: 4 सीट

गोसाबा, पाथरप्रतिमा, काकद्वीप, सागर

दूसरे फेज की वोटिंग की जरूरी जानकारियां

  • मतदान की तारीख: एक अप्रैल

  • विधानसभा सीट: 30

  • दूसरे चरण में कुल मतदान केंद्र: 10,620

  • सुरक्षा के लिए सीएपीएफ की कंपनियां: 697

  • मतदान का समय: सुबह 7 से शाम 6.30 बजे तक

  • उम्मीदवारों की संख्या : 171

  • मतदाताओं की संख्या : 75.94 लाख

नंदीग्राम में ममता बनर्जी बनाम शुभेंदु अधिकारी

दूसरे फेज की 30 सीटों में सबसे बड़ी लड़ाई नंदीग्राम सीट पर है. नंदीग्राम को पश्चिम बंगाल की हॉटसीट बोला जा रहा है. नंदीग्राम सीट से टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी चुनावी मैदान में हैं. जबकि, उनके खिलाफ बीजेपी के कैंडिडेट शुभेंदु अधिकारी चुनाव मैदान में उतरे हैं. इस बार ममता बनर्जी ने भवानीपुर सीट को छोड़कर नंदीग्राम का रूख किया है. नंदीग्राम सीट दोनों प्रत्याशियों के लिए जीत-हार नहीं, प्रतिष्ठा की लड़ाई है. ममता बनर्जी ने चुनाव के तीन दिन पहले ही नंदीग्राम में कैंप कर लिया था. शुभेंदु अधिकारी के लिए दिग्गज बीजेपी नेताओं ने प्रचार किया था.

दूसरे फेज की वोटिंग टीएमसी के लिए लिटमस टेस्ट?

पश्चिम बंगाल के दूसरे चरण की वोटिंग को टीएमसी के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है. दूसरे चरण की 9 सीट पूर्वी मेदिनीपुर जिले की है. जबकि, बांकुड़ा की 8, पश्चिमी मेदिनीपुर की 9 और दक्षिण 24 परगना की 4 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है. इन सीटों पर साल 2016 के विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने क्लीन स्वीप किया था. इस बार भी टीएमसी पुराने रिकॉर्ड को बरकरार रखने के लिए मैदान में उतरी है. वहीं, बीजेपी तृणमूल के गढ़ में सेंधमारी के इरादे से चुनाव मैदान में ताल ठोक रही है.

देबरा सीट पर चुनावी मैदान में दो पूर्व आईपीएस...

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नंदीग्राम की तरह देबरा सीट पर भी सभी की नजरें टिकी हैं. इस सीट से दो पूर्व आईपीएस अधिकारी चुनावी मैदान में हैं. इसमें बीजेपी की कैंडिडेट भारती घोष और टीएमसी से हुमायूं कबीर मैदान में हैं. भारती घोष ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में घाटाल सीट से किस्मता आजमाया था. लेकिन, उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. इस बार भारती घोष को पार्टी ने देबरा सीट से उतारा है. टीएमसी से पूर्व आईपीएस हुमायूं कबीर को टिकट मिला है. देबरा सीट से पहली बार हुमायूं कबीर चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों ने देबरा सीट पर जोरदार चुनाव प्रचार किया है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें