1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. wb assembly election 2021 interesting contest on kulpi raidighi and mandirbazar assembly seats in sundarban region of south 24 pargana mtj

WB Assembly Election 2021: सुंदरवन की तीन सीटों पर रोचक मुकाबला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021
Bengal Chunav 2021
Prabhat Khabar

सुंदरवन (नम्रता पांडेय) : बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के तीसरे चरण की वोटिंग में सुंदरवन के तीन विधानसभा क्षेत्रों कुलपी, रायदिघी व मंदिरबाजार में त्रिकोणीय मुकाबला है. यहां तीसरे चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग हुई. वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में रायदिघी सीट पर तृणमूल कांग्रेस की देबश्री ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकपा प्रत्याशी कांति गांगुली को महज 1,229 वोटों के अंतर से हराया था.

तृणमूल ने इस बार यहां से नये चेहरे आलोक जलदाता को मैदान में उतारा है. माकपा के प्रत्याशी कांति गांगुली ही हैं. यहां से भाजपा ने शांतनु बापली को प्रत्याशी बनाया. आइएसएफ व माकपा के कैडरों पर कथित तृणमूल समर्थकों में झड़प होती रही है. इससे इस सीट को बचाये रखने की तृणमूल की बेचैनी समझी जा सकती है.

मतदान से दो दिन पहले रविवार को ही कुलपी में आइएसएफ प्रत्याशी सिराजुद्दीन गाजी के काफिले पर हमला हुआ था. इसके बाद क्षेत्र में बवाल भी मचा. सुंदरवन के पुलिस अधीक्षक (एसपी) वैभव तिवारी के मुताबिक, पुलिस चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन कर रही है. क्षेत्रों में केंद्रीय बल भी गश्त लगा रहे हैं.

ये तीनों विधानसभा क्षेत्र मथुरापुर लोकसभा क्षेत्र के अधीन हैं. वर्ष 2019 के आम चुनाव में यहां तृणमूल के चौधरी मोहन जटुआ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के श्यामा प्रसाद हल्दर पर भारी पड़े थे. उधर, कुलपी विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल के जोगरंजन हल्दर, भाजपा के प्रणब मल्लिक व आइएसएफ के सिराजुद्दीन गाजी के बीच कांटे की टक्कर है.

दूसरी ओर, मंदिरबाजार विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस के जयदेव हल्दर, भाजपा के दिलीप जटुआ और आइएसएफ के संजय सरकार के बीच मुकालबा है. उल्लेखनीय है कि तृणमूल प्रत्याशी इस क्षेत्र से 2011 व 2016 के विधानसभा चुनाव में निर्वाचित हुए थे.

पुलिस व प्रशासन की ऐसी थी तैयारी

उक्त तीन विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,015 बूथों पर मतदान हुआ. इसके लिए केंद्रीय बल की 62 कंपनियां तैनात की गयीं थीं. यहां पांच थानों (कुलपी, रायदिघी, मंदिरबाजार, दोलाहात व मथुरापुर) की पुलिस तैनात थी. इनमें दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, तीन डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर्स, 235 एसआइ, 368 कांस्टेबल(आर्म्ड), 37 कांस्टेबल (गैस), 1335 कांस्टेबल (लाठी) व 108 महिला कांस्टेबल तैनात की गयीं थीं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें