1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. veteran bjp leader of bengal dr subhas sarkar becomes minister in pm modi cabinet reshuffle mtj

बंगाल भाजपा के अनुभवी योद्धा डॉ सुभाष सरकार मोदी कैबिनेट में शिक्षा राज्यमंत्री बने

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ सुभाष सरकार को राष्ट्रपति ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी
डॉ सुभाष सरकार को राष्ट्रपति ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अनुभवी योद्धा और बांकुड़ा से सांसद सुभाष सरकार लंबे समय तक प्रदेश में भगवा पार्टी का प्रबंधन संभालने वाले व्यक्ति रहे हैं. उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में शिक्षा राज्यमंत्री बनाया गया है.

तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता और राज्य सरकार के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी को हराकर डॉ सुभाष सरकार ने बांकुड़ा से वर्ष 2019 में लोकसभा का चुनाव जीता था. वर्ष 2013 से प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष रहे डॉ सरकार वर्ष 2015 में अध्यक्ष पद के दावेदार थे, लेकिन इसके बदले उन्हें महासचिव बनाया गया था.

संगठन के व्यक्ति के रूप में प्रसिद्ध सरकार को वर्ष 2017 में एक बार फिर से पार्टी की प्रदेश इकाई का उपाध्यक्ष बनाया गया. सरकार ने बांकुड़ा संसदीय क्षेत्र से वर्ष 2014 में भी चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गये थे. पांच साल बाद उन्होंने इस सीट से जीत हासिल की और पार्टी को 2014 में जहां 20 फीसदी वोट मिले थे, वहीं उसे 2019 में 29 प्रतिशत मत प्राप्त हुए.

पेशे से डॉक्टर हैं सुभाष सरकार

वर्ष 1953 में जन्मे सुभाष सरकार पेशे से चिकित्सक हैं और बांकुड़ा जिला के रहने वाले हैं. संसद में वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर स्थायी समिति के साथ-साथ ऊर्जा एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के सलाहकार समिति के भी सदस्य हैं.

सुभाष सरकार ने कार्यभार संभाला

सुभाष सरकार ने शिक्षा राज्यमंत्री का कार्यभार बृहस्पतिवार को संभाल लिया. डॉ सरकार ने ट्वीट किया, भगवान की कृपा और बांकुड़ा तथा पश्चिम बंगाल के सभी तबकों के लोगों की शुभकामनाओं के साथ, दिल्ली के शास्त्री भवन में शिक्षा राज्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करूंगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें