1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. unified command centre at kolkata police hq lal baazar to minimise the risk of yaas cyclone mtj

Yaas Cyclone 2021: कोलकाता पुलिस के मुख्यालय में कल से 24 घंटे काम करेगा यूनिफाइड कमांड सेंटर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोलकाता पुलिस मुख्यालय में पुलिस कमिश्नर ने की बैठक
कोलकाता पुलिस मुख्यालय में पुलिस कमिश्नर ने की बैठक
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में कोलकाता पुलिस के मुख्यालय लालबाजार में सोमवार (24 मई) से एक यूनिफाइड कमांड सेंटर काम करने लगेगा. प्रचंड चक्रवाती तूफान यश को देखते हुए इस कमांड सेंटर की स्थापना करने का निर्णय कोलकाता पुलिस ने रविवार (23 मई) को लिया.

कोलकाता पुलिस मुख्यालय में पुलिस कमिश्नर की अध्यक्षता में ज्वाइंट को-ऑर्डिनेशन मीटिंग हुई, जिसमें कोलकाता नगर निगम के कमिश्नर विनोद कुमार मौजूद थे. बैठक में तय हुआ कि 24 मई को एक यूनिफाइड कमांड सेंटर की लालबाजार में स्थापना होगी, जो उसी दिन से काम करना शुरू कर देगा.

यदि कोलकाता शहर में चक्रवात यश का असर होता है, तो कमांड सेंटर इससे निबटने और उसके खतरों को कम से कम करने के लिए काम करेगा. कमांड सेंटर में सभी नोडल एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे.

पुलिस कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोलकाता म्यूनिसिपल डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए) के सीईओ अंतरा आचार्जी, कलकत्ता इलेक्ट्रिक सप्लाई कॉर्पोरेशन (सीईएससी) के पूर्व डायरेक्टर गौतम राय, आरएनवीएल के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर हरसिमन सिंह, सिविल डिफेंस के डीजी जगमोहन, बंगाल सब-एरिया के कर्नर जेनरल स्टाफ कर्नल पीयूष दे मौजूद थे.

इन पदाधिकारियों के अलावा एनडीआरएफ के सेकेंड कमांडिंग ऑफिसर गुरमिंदर सिंह, डब्ल्यूबीएफ एंड ईएस (वर्चुअल मोड) के डायरेक्टर अभिजीत पांडे, प्रेसिडेंसी सर्किल (पीडब्ल्यूडी) के सुपरिटेंडिंग इंजीनियर अपूर्व भौमिक, स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस देवाशीष राय और कोलकाता पुलिस, केएमसी और सीईएससी के अन्य कई पदाधिकारी बैठक में शामिल थे.

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान यश में बदलने की संभावना है और इसके 26 मई को पश्चिम बंगाल तथा ओड़िशा तट पर पहुंचने एवं इस दौरान हवा की गति 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा रहने, मूसलाधार बारिश होने और तटवर्ती जिलों में तूफान/आंधी आने का अनुमान है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें