1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. two corona hospitals having 250 bed to be built in bengal with pm cares fund mtj

पीएम केयर्स फंड से बंगाल में 250 बिस्तर वाले दो कोरोना अस्पताल बनेंगे

पीएम केयर्स फंड से पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में 250 बिस्तरों वाले दो कोरोना अस्पताल बनेंगे.

By Agency
Updated Date
कोरोना से लड़ने के लिए बंगाल में बनेंगे दो कोरोना अस्पताल
कोरोना से लड़ने के लिए बंगाल में बनेंगे दो कोरोना अस्पताल
Prabhat Khabar

कोलकाता/नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोरोना अस्पतालों की स्थापना की जायेगी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी है.

पीएमओ ने कहा है कि पीएम केयर्स ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना के लिए 41.62 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया है.

इसके लिए राज्य सरकार और भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी कुछ ढांचागत सहायता प्रदान की जायेगी. पीएमओ ने कहा कि यह प्रस्ताव पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में वृद्धि करेगा.

पीएमओ ने कहा कि पीएम केयर्स के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के प्रयास के तहत बिहार, दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर में भी कोविड-19 अस्पताल स्थापित करने में सहायता की गयी है.

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निबटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ एक समर्पित राष्ट्रीय निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और उससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)' के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया है.

बंगाल में कोरोना से 17, 000 से ज्यादा की मौत

ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोरोना वायरस से 75 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 17 हजार को पार गया. 3519 नये मरीजों की पुष्टि के बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या 14,64,776 हो गयी है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में पिछले साल शुरू हुए महामारी के प्रकोप से अब तक 17,049 लोगों की मौत हो चुकी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें