1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. trees felt buildings damaged due to heavy rain in north 24 pargana district of west bengal temperature down mtj

भारी बारिश से उत्तर 24 परगना में कई पेड़ गिरे, अनेकों मकान क्षतिग्रस्त, तापमान भी गिरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टिन की छत हुई धराशायी
टिन की छत हुई धराशायी
मनोरंजन सिंह

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और आंधी की वजह से एक बार फिर जान-माल की भारी क्षति हुई है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मंगलवार को बताया गया है कि सोमवार को राजधानी कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना के बड़े इलाके में भारी बारिश और आंधी की वजह से कई पेड़ गिर गये. अनेकों मकान क्षतिग्रस्त हुए. कई कच्चे मकानों की टीन की छत उड़ गयी.

जिला के गाईघाटा इलाके में सबसे अधिक नुकसान हुआ है. जलेश्वर, इच्छापुर इलाके में कई मकानों की दीवारें टूट गयी हैं. कई जगह बिजली के तार और खंभे भी टूट गये हैं, जिसकी वजह से बिजली आपूर्ति बाधित है. फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग ने बताया है कि 90 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से हवाएं चली थी, जिसकी वजह से जान-माल का नुकसान हुआ है.

आंधी-बारिश से घरों को हुआ नुकसान
आंधी-बारिश से घरों को हुआ नुकसान
मनोरंजन सिंह

उल्लेखनीय है कि भारी बारिश के बीच बिजली गिरने से राज्य के 5 जिलों में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गयी है. बारिश की वजह से राज्य की राजधानी कोलकाता समेत पूरे प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय से जारी बयान में बताया गया है कि मंगलवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है.

यहां का अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है. पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी कोलकाता में 13.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी है. अभी भी कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना से लगातार बारिश हो रही है. इसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी.

प्री-मानसून बारिश से गिरा तापमान

प्री-मानसून बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि जून महीने के मध्य में ही पश्चिम बंगाल में मानसून दस्तक दे सकता है, जिसके बाद बारिश का दौर शुरू हो जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें