1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. tmc wants byelections for bengal vidhan sabha and rajya sabha soon mtj

तृणमूल कांग्रेस जल्द चाहती है बंगाल विधानसभा और राज्यसभा के उपचुनाव, 5 जून को बड़ा फैसला लेगी ममता की पार्टी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में 6 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव
बंगाल में 6 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव
फाइल फोटो

कोलकाता : बंगाल में कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच तृणमूल कांग्रेस चाहती है कि जल्द से जल्द बंगाल विधानसभा और राज्यसभा के उपचुनाव करा लिये जायें. बंगाल में विधानसभा की 6 व राज्यसभा की 2 सीटों पर उपचुनाव होना है. बंगाल के अलावा तमिलनाडु की चार सीटों पर भी उपचुनाव होना बाकी है.

बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले दिनेश त्रिवेदी ने तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया था. तृणमूल छोड़ने के बाद त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये थे. इसी तरह मानस भुइयां ने भी मंत्री का पद संभालने के लिए राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

बंगाल विधानसभा में इस समय तृणमूल की जो स्थिति है, उससे इन दोनों राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव में उसके उम्मीदवारों की जीत तय है. इसलिए सत्ताधारी पार्टी चाहती है कि जल्द से जल्द इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो जाये.

इस बाबत चुनाव आयोग को पत्र लिखा जायेगा या नहीं, इस पर 5 जून को फैसला होगा. इस दिन तृणमूल कांग्रेस की सांगठनिक बैठक होगी और उसी में आयोग को पत्र लिखने के मुद्दे पर अंतिम निर्णय लिये जाने की उम्मीद है. तृणमूल के राज्यसभा सदस्य सुखेंदु शेखर राय ने कहा कि नियमों के मुताबिक, राज्यसभा के किसी सदस्य के कार्यकाल का एक साल से अधिक समय बचा होने के दौरान उनके इस्तीफा देने पर छह महीने के अंदर उस सीट पर उपचुनाव कराना बाध्यतामूलक है.

उन्होंने कहा कि एक साल से कम की मियाद रहने पर चुनाव आयोग के विवेक पर निर्भर होता है कि वह चुनाव कराता है या नहीं. चूंकि बंगाल में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है, इसलिए राज्यसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव हो जाना चाहिए. बंगाल में विधानसभा की 6 सीटों पर भी उपचुनाव होना है. वह भी करा लिया जाना चाहिए.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें