1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. slogans and parodies being used in bengal election 2021 lungi dance parody of cpim viral on social media mtj

नारों और ‘पैरोडी’ से चुनाव प्रचार कर रहे बंगाल के राजनीतिक दल, CPM का ‘लुंगी डांस’ हुआ Viral

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तेज हुआ वाम मोर्चा का प्रचार अभियान.
तेज हुआ वाम मोर्चा का प्रचार अभियान.
Demo Pic

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार तेज होने के साथ ही राजनीतिक दल अपने प्रतिद्वंद्वियों पर निशाना साधने के लिए नारों और लोकप्रिय गीतों की ‘पैरोडी’ का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस के ‘खेला होबे’ गीत की सफलता के बाद, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और राज्य में ममता बनर्जी सरकार की नीतियों की आलोचना करने के लिए वाम दल शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ के गीत ‘लुंगी डांस’ की ‘पैरोडी’ लेकर आये हैं.

तृणमूल कांग्रेस पर हमले को और तीखा करने के लिए ‘पैरोडी’ में विभिन्न मुद्दों जैसे कि कोयला खदान से कोयला चोरी, सारधा चिट फंड घोटाला, कट-मनी के आरोपों की ओर इशारा किया गया है. वाम ने भाजपा को भी नहीं छोड़ा है. वाम मोर्चा ने ईंधन की बढ़ती कीमतों, लाभकारी सार्वजनिक निकायों के निजीकरण सहित अन्य मुद्दों को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है.

करीब सवा तीन मिनट का गीत ‘हाल फेराओ, लाल फेराओ’ में लोगों से पश्चिम बंगाल के गौरव को बहाल करने के लिए वाम मोर्चा को वोट देने की अपील की गयी है. पार्टी के वरिष्ठ नेता और जादवपुर से उसके उम्मीदवार सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि ‘पैरोडी’ का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाना है और यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

माकपा की छात्र इकाई एसएफआइ की राज्य समिति के सदस्य शुभजीत सरकार ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि हम संगीत के माध्यम से अपने संदेशों को लोगों तक तक पहुंचायेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘28 फरवरी की ब्रिगेड रैली (वाम, कांग्रेस और आइएसएफ गठबंधन का समावेश) में भाग लेने के लिए लोगों से अपील करने वाले ‘टुम्पा सोना’ पैरोडी की अपार सफलता के बाद, हमें यकीन है कि यह भी काफी सफल होगा.’

इससे पहले, भाजपा ने इटली के प्रसिद्ध गीत ‘बेला सियाओ’ के आधार पर अपना प्रचार गीत ‘पिशी जाओ’ जारी किया था. वीडियो में, भाजपा ने ममता बनर्जी के शासन में पश्चिम बंगाल के लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बात की है और ‘पिशी’ (भाजपा ने ममता बनर्जी के लिए व्यंग्यात्मक रूप से इस शब्द का इस्तेमाल किया है) से राज्य में सत्ता छोड़ने के लिए कहा है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें