1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. sixth phase voting of bengal chunav 2021 bsp of mayawati fielded maximum candidate after bjp and tmc in west bengal mtj

बंगाल चुनाव 2021 का छठा चरण: ममता की तृणमूल और भाजपा के बाद अकेले मायावती की बसपा ने उतारे सबसे ज्यादा उम्मीदवार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में बीजेपी, टीएमसी के बाद सबसे ज्यादा उम्मीदवार बसपा के
बंगाल में बीजेपी, टीएमसी के बाद सबसे ज्यादा उम्मीदवार बसपा के
प्रभात खबर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है. पांच चरणों का चुनाव हो चुका है और छठे चरण का मतदान 22 अप्रैल को होने वाला है. छठे चरण में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी ने सभी 43 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. तृणमूल, भाजपा के बाद मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सबसे ज्यादा उम्मीदवार खड़े किये हैं.

उत्तर प्रदेश की पार्टी बसपा ने बंगाल में 4 जिलों की 43 विधानसभा के लिए होने वाले छठे चरण के चुनाव में अपने 37 उम्मीदवार उतारे हैं. यह आंकड़ा माकपा, कांग्रेस व अन्य किसी भी एक दल से ज्यादा है. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 23, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने 2, कांग्रेस ने 12 और फॉरवर्ड ब्लॉक ने 4 उम्मीदवार खड़े किये हैं. यदि गठबंधन के हिसाब से देखेंगे, तो संयुक्त मोर्चा ने कुल 41 प्रत्याशी खड़े किये हैं.

बसपा ने उत्तर दिनाजपुर में 4, नदिया में 9, उत्तर 24 परगना में 16 और पूर्वी बर्दवान में 8 उम्मीदवार उतारे हैं. भाकपा ने उत्तर दिनाजपुर और उत्तर 24 परगना में 1-1 उम्मीदवार खड़े किये हैं. वहीं, माकपा ने उत्तर 24 परगना में सबसे ज्यादा 9 उम्मीदवार उतारे हैं. नदिया में उसने 7 उम्मीदवार दिये हैं, जबकि पूर्वी बर्दवान में 5 और उत्तर दिनाजपुर में 2 प्रत्याशी खड़े किये हैं.

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने उत्तर दिनाजपुर एवं उत्तर 24 परगना में 4-4, तो नदिया एवं पूर्वी बर्दवान में 2-2 उम्मीदवार खड़े किये हैं. कांग्रेस-लेफ्ट-आइएसएफ गठबंधन के घटक दलों में शामिल अखिल भारतीय फॉरवर्ड ब्लॉक उत्तर दिनाजपुर में 2, पूर्वी बर्दवान एवं उत्तर 24 परगना में 1-1 सीट पर चुनाव लड़ रहा है. आरएसपी के हिस्से इस चरण में कोई सीट नहीं था.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और एनपीपी दो दल ऐसे हैं, जो इन 4 जिलों की 43 में से किसी सीट पर चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. पंजीकृत गैर-मान्यताप्राप्त दलों के उम्मीदवारों की संख्या इस बार 60 है, जबकि 82 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. पंजीकृत गैर-मान्यताप्राप्त दल उत्तर 24 परगना की 4 सीटों (बागदा (एससी), खड़दह, बैरकपुर एवं नैहाटी) में अपने उम्मीदवार नहीं दिये हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें