31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निपाह से सतर्क हुआ सिलीगुड़ी नगर निगम, सुअर खटालों को 3 दिनों में हटाने का निर्देश

सिलीगुड़ी : निपाह वायरस के आतंक से सिलीगुड़ी नगर निगम भी अछूता नहीं है. निगम ने अगले 3 दिनों में निगम इलाके के सुअर को हटाने का निर्देश जारी किया है. वहीं आसिघर इलाके के बादूर बागान को लेकर भी वन विभाग व पशु विभाग से विचार-विमर्श करने का निर्णय लिया है. सुअर सिर्फ निपाह […]

सिलीगुड़ी : निपाह वायरस के आतंक से सिलीगुड़ी नगर निगम भी अछूता नहीं है. निगम ने अगले 3 दिनों में निगम इलाके के सुअर को हटाने का निर्देश जारी किया है. वहीं आसिघर इलाके के बादूर बागान को लेकर भी वन विभाग व पशु विभाग से विचार-विमर्श करने का निर्णय लिया है. सुअर सिर्फ निपाह का ही नहीं जापानी एनकेफ्लाइटिस वायरस का भी वाहक है.
वर्षा के समय मे जापानी एनकेफ्लाइटिस का प्रकोप अधिक होता है. साथ ही वर्षा के दौरान सिलीगुड़ी नगर निगम के अधिकांश इलाको में जल जमाव की समस्या उभर कर सामने आती है.शहर से सटे निगम के इलाके में सुअर का खटाल भी है. सुअरों को शहर से बाहर निकालने के लिए कई बार लोगों ने आवाज भी उठायी है.
सुअर के कई खटाल निगम के सफाई कर्मचारी हरिजन बस्ती में भी है. वर्तमान समय में निपाह के आतंक से पूरे देश में खलबली मची हुयी है. इसीलिए सिलीगुड़ी नगर निगम ने अगले तीन दिनों में सुअरों को हटाने का निर्देश जारी किया है. सुअर पालने वाले लोगों को नोटिस जारी कर दिया गया है. सुअर के साथ खटाल को भी हटाकर साफ करने को कहा गया है. अन्यथा दी गयी मोहलत के बाद सुअर व उसके खटाल को हटाने के लिए निगम की ओर से अभियान चलाया जायेगा.
इसके लिए एक टीम भी गठित की गयी है. हरिजन बस्ती निवासी निगम के कर्मचारियों को भी आगाह कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त निगम के 36 नंबर वार्ड इलाके में स्थित बादुर बागान से चमगादड़ों को खदेड़ने को लेकर भी बैठक में चर्चा हुयी. मेयर परिषद मुकुल सेनगुप्ता के पूछने पर पांच नंबर बोरो कमिटी के अधिकारी सुनील सरकार ने बताया कि उस बागान में काफी चमगादड़ों का बसेरा है.
किसी भी स्प्रे आदि से उसे भगाना संभव नहीं. उसे खदेड़ने के लिए बागान के पेड़ो को काटना होगा, जिसके लिए वन विभाग की अनुमति आवश्यक है. वहीं दूसरी ओर चमगादड़ों को खदेड़ने के लिए पशु विभाग व पशु प्रेमी संगठनों की भी सहायता अनिवार्य है. मेयर परिषद मुकुल सेनगुप्ता ने बताया कि इस विषय को लेकर वन विभाग व पशु विभाग के साथ बातचीत की जायेगी.
बुधवार को सिलीगुड़ी नगर निगम कचरा सफाई विभाग के मेयर परिषद मुकुल सेनगुप्ता ने बोरो कमिटी अधिकारी, वार्ड मास्टर व कर्मचारियों को लेकर बैठक की. आज की इस बैठक में निपाह वायरस को लेकर साफ-सफाई की चर्चा हुयी. हर वर्ष बारिश के मौसम में सिलीगुड़ी के कई इलाकों में जल जमाव की समस्या होती है.
कई इलाकों से गुजरने वाले हाइ ड्रेन में कचरा भरने की वजह से हल्की बारिश में भी नाले का पानी सड़क पर बहने लगता है. बारिश के मौसम में आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए निगम कार्यालय में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है. 7 जून से कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे कार्यकारी होगा. मेयर परिषद मुकुल सेनगुप्ता ने दावा करते हुए कहा कि वर्तमान में सिलीगुड़ी के किसी भी इलाके में कचरो का अंबार नहीं लगता है. प्रतिदिन शहर से 400 टन कचरा डंपिंग ग्राउंड में फेंका जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें