1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. shibpur assembly seat tmc top brass increased tension of mamata banerjee party in howrah district before bengal election 2021 mtj

शिवपुर विधानसभा सीट : दिग्गजों के भाजपा में शामिल होने के बाद संकट में फंसी ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हावड़ा जिला में दो चरणों में होगा मतदान
हावड़ा जिला में दो चरणों में होगा मतदान
प्रभात खबर

हावड़ा (जे कुंदन) : चुनाव के ठीक पहले शिवपुर विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस को जोर का झटका लगा. इस चुनाव में शिवपुर सीट पर जोड़ा फूल व कमल फूल के बीच कांटे की टक्कर होना तय है. टिकट नहीं मिलने पर तृणमूल कांग्रेस के दो बागी नेता भाजपा में जा चुके हैं. इससे सत्तारूढ़ तृणमूल की परेशानी बढ़ गयी है.

शिवपुर से पांच बार विधायक रहे जटु लाहिड़ी को छठी बार टिकट नहीं मिला, तो वह भी तृणमूल से अलग होकर भगवा ब्रिगेड में चले गये. मालूम रहे कि श्री लाहिड़ी ने तृणमूल प्रत्याशियों के नाम की घोषणा के कुछ दिनों पहले ही संवाददाता सम्मेलन कर शिवपुर सीट से अपनी उम्मीदवारी की दावेदारी कर दी थी.

बावजूद इसके, पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने इस सीट से क्रिकेटर मनोज तिवारी को प्रत्याशी बना दिया. उम्मीदवारों की सूची में नाम नहीं आने पर सिर्फ जटु लाहिड़ी का ही गुस्सा नहीं फूटा, बल्कि इसी सीट के एक और तृणमूल नेता विभाष हाजरा ने भी बागी तेवर अपनाया और श्री लाहिड़ी के साथ ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाते हुए भाजपा में शामिल हो गये.

बदलते हालात में तृणमूल प्रार्थी मनोज तिवारी भी सकते में हैं. भाजपा ने इस सीट से रतींद्रनाथ चक्रवर्ती को अपना उम्मीदवार बनाया है, तो संयुक्त मोर्चा (कांग्रेस-लेफ्ट-आइएसएफ गठबंधन) ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के डॉ जगन्नाथ भट्टाचार्य को मैदान में उतारा है. कहा जा रहा है कि तृणमूल का साथ छोड़ने वाले दोनों भाजपा नेता चुनावी समीकरण बिगाड़ सकते हैं.

इस सीट से भाजपा प्रत्याशी को जिताने के लिए तृणमूल के दोनों बागी नेता अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे. शिवपुर सीट पर दोनों नेताओं की पैठ मजबूत मानी जाती है. हिंदी भाषी वार्डों में विभाष हाजरा अधिक सक्रिय हैं. हालांकि, तृणमूल कांग्रेस का दावा है कि शिवपुर की जनता मुख्यमंत्री को देखकर वोट देगी और जोड़ा फूल को फिर से जितायेगी.

बंगाल में कमल खिलाने के लिए मेहनत करेंगे - विभाष हाजरा

भाजपा नेता विभाष हाजरा का कहना है कि तृणमूल में उनका दम घुट रहा था. आखिरकार उनको मुक्ति मिल गयी. इस बार शिवपुर सीट पर कमल फूल ही खिलेगा. चुनाव प्रचार में पूर्व विधायक जटु लाहिड़ी के साथ वह दिखेंगे कि नहीं, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि श्री लाहिड़ी के साथ उनका कोई विवाद नहीं है. वह पितातुल्य हैं. भाजपा के हर फैसले का वह सम्मान करेंगे और शिवपुर ही नहीं, बल्कि पूरे बंगाल में जोड़ा फूल को उखाड़कर कमल फूल को स्थापित करने के लिए जी-जान से मेहनत करेंगे.

चौथे चरण में 10 अप्रैल को शिवपुर में मतदान

शिवपुर विधानसभा सीट हावड़ा जिला में आता है. यहां 10 अप्रैल को चौथे चरण में वोटिंग होगी. हावड़ा की कुल 16 सीटों पर इस बार दो चरणों में वोटिंग करायी जा रही है. 6 अप्रैल को तीसरे चरण में 7 सीटों पर और चौथे चरण में 10 अप्रैल को जिले की 9 सीटों पर चुनाव कराये जायेंगे. वर्ष 2016 के चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 16 में से 15 सीटें जीतीं थीं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें