1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. school reopening updates west bengal coronavirus case amh

School Reopen : पश्चिम बंगाल में फिर खुल रहे हैं स्‍कूल, बच्चों को भेजने के पहले जान लें ये खास बात

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार शाम जारी एक नोटिस के अनुसार कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिये जाएंगे.

By Agency
Updated Date
bengal school reopen news
bengal school reopen news
file

कोरोना काल के दौरान बंद स्‍कूल अब खुलते जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 16 नवंबर को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुले जाएंगे. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषणा के कुछ दिनों बाद राज्य सरकार द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है.

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार शाम जारी एक नोटिस के अनुसार कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिये जाएंगे. एक अन्य अधिसूचना में उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को एक नवंबर से अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी जाने को कहा है, ताकि 16 नवंबर को कॉलेज खोलने के लिए जरूरी तैयारियां की जा सकें.

जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्कूलों को 16 नवंबर से फिर से खोलने के लिए 31 अक्टूबर तक तैयारी पूरी की जाए. कुलपतियों और कॉलेज के प्राचार्यों को भी 16 नवंबर से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक नवंबर तक भवनों को तैयार करने के लिए कहा गया है.

अधिसूचना में कहा गया है कि संबंधित रेलवे अधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ट्रेन पास जारी करने के लिए सूचित किया जाएगा. सरकार ने कहा कि परिसर में कक्षाएं आयोजित करते समय मानक कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. बनर्जी ने सोमवार को सिलीगुड़ी में एक बैठक में कहा था कि राज्य में स्कूल और कॉलेज लगभग 20 महीने के अंतराल के बाद 16 नवंबर से फिर से खुलेंगे. उन्होंने मुख्य सचिव को प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें